Bihar Board 10th Result 2023: आज जारी होगा बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट, जानें कैसे कर सकते हैं चेक

Bihar Board 10th Result 2023: बिहार में लंबे समय से दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. बिहार बोर्ड आज (31 मार्च) दसवीं साल 2023 का परीक्षा परिणाम जारी करने वाला है. रिजल्ट बोर्ड की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट www.results.biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 31, 2023, 11:27 AM IST
  • शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर जारी करेंगे रिजल्ट
  • ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
Bihar Board 10th Result 2023: आज जारी होगा बिहार बोर्ड दसवीं का रिजल्ट, जानें कैसे कर सकते हैं चेक

नई दिल्लीः Bihar Board 10th Result 2023: बिहार में लंबे समय से दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. बिहार बोर्ड आज (31 मार्च) दसवीं साल 2023 का परीक्षा परिणाम जारी करने वाला है. रिजल्ट बोर्ड की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट www.results.biharboardonline.com पर जारी किया जाएगा. 

शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर जारी करेंगे रिजल्ट 
रिजल्ट की घोषणा राज्य के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर करेंगे. उम्मीद जताई जा रही है कि इस मौके पर शिक्षा विभाग के मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह भी मौजूद रहेंगे. ऐसे में अगर आप भी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो आप आगे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने आसानी से अपना रिजल्ट देख सकते हैं. 

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट
.
सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या किसी दूसरे सिस्टम में बिहार बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट www.results.biharboardonline.com पर जाना है. 
. इसके बाद आपको 10वीं के रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है. 
. कुछ समय इंतजार करने के बाद आपके सामने रोल कोड और रोल नंबर डालने का बॉक्स खुल जाएगा. यहां आपको अपना रोल नंबर और रोल कोड डालना है और डालने के बाद लॉग इन के बटन पर क्लिक कर देना है. 
. आप जैसे ही लॉग इन के बटन पर क्लिक करेंगे आपका रिजल्ट आपके सिस्टम के स्क्रीन पर दिखने लग जाएगा. 
. इसके बाद डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा. यहां से आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. अगर आप चाहें तो अपने रिजल्ट का प्रिंट भी निकाल सकते हैं. 

48 दिनों बाद जारी हो रहा है रिजल्ट
बता दें कि बिहार में 10वीं की परीक्षा का आयोजन फरवरी महीने में किया गया था. तब बिहार में मैट्रिक की परीक्षा 14 से 21 फरवरी तक आयोजित हुई थी. इस दौरान बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के लिए कुल 16,37,414 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था. इनमें कुल 8,31,213 छात्राएं तो 8,06,201 छात्रों ने भाग लिया था. परीक्षा का आयोजन राज्य में दो पालियों में किया गया था. वहीं, अब परीक्षा समाप्त होने के 48 दिनों बाद रिजल्ट जारी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः योगी सरकार का आदेश, इस कक्षा तक बच्चे नहीं होंगे फेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़