Papaya Leaf Juice: सर्दियों में आपसे दो फुट दूर चलेगी बीमारी, सुबह शाम सिर्फ आधा गिलास पी लें इस पत्ते का काढ़ा

पेट से संबंधित समस्या हो या फिर शरीर में इम्यूनिटी न होने के कारण  दिनभर थका-थका महसूस होता है. इसका मुख्य कारण आपकी डाइट को ही माना जाता है. स्वस्थ रहने के लिए आपको आपने खाने पीने का बहुत ख्याल रखना होता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 9, 2023, 07:56 AM IST
Papaya Leaf Juice: सर्दियों में आपसे दो फुट दूर चलेगी बीमारी, सुबह शाम सिर्फ आधा गिलास पी लें इस पत्ते का काढ़ा

Benefits Of Drinking Papaya Leaf Juice: पेट से संबंधित समस्या हो या फिर शरीर में इम्यूनिटी न होने के कारण  दिनभर थका-थका महसूस होता है. इसका मुख्य कारण आपकी डाइट को ही माना जाता है. स्वस्थ रहने के लिए आपको आपने खाने पीने का बहुत ख्याल रखना होता है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए पपीता आपके लिए बहुत ही कामगार और लाभदायक साबित होता है. अधिकतर लोग पपीते का सेवन करते हैं. यह आपके शरीर में पनप रही तमाम बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

पपीते के पत्तों का काढ़ा 
पपीते में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो आपको चुस्त रखते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जितना आपकी सेहत के लिए पपीता फायदेमंद होता है उससे कई गुना पपीते के पत्ते का जूस होता है. पपीते के जूस में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन A और विटामिन C. पपीते के पत्ते के जूस के नियमित सेवन से पाचन-तंत्र मजबूत होने के साथ हार्ट भी हेल्दी रहता है.

जूस में पोषक तत्व...
पपीते के पत्ते का काढ़े में तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जातें हैं. इन पत्तों के जूस में पपैन और काइमोपैपेन जैसे एंजाइम्स होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करते है. पत्तों का काढ़ा पीने से पाचन-तंत्र मजबूत होता है, सूजन दूर होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है. पपीते का पत्तों का जूस शरीर में इंफेक्शन होने से भी रोकता है.

प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद करे. 
डेंगू बुखार, जिसे हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है. इस बुखार में मरीज की प्लेटलेट्स एकदम से गिर जाती है. डेंगू बुखार में अगर समय रहते मरीज की प्लेटलेट्स काउंट पूरी नहीं होती, तो उसकी मौत भी हो सकती है. इसके लिए अगर आप पहले से भी पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिएंगे, तो यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को हरदम बना कर रखेगा. यह आपको होने वाली बीमारी से भी बचाएगा. 

कैंसररोधी गुण
पपीते के पत्तों में कैंसररोधी गुण होते हैं. यह बॉडी में इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होते हैं साथ ही यह आपके शरीर से बैक्टेरिया को भी ख़त्म करते हैं. कैंसररोधी गुण आपकी बॉडी में इम्युनिटी बढ़ाते हैं, जो आपके शरीर को उर्जा देती है.

ऐसे करें जूस तैयार 
पपीते के पत्ते का काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले 4-5 पपीते के पत्ते ले लें. इसके बाद इसमें थोड़ी सी काली मिर्च, कुछ तुलसी के पत्ते, और 1/4 गिलास पानी और के रुमाल ले लें. इसके बाद सभी चीजों को अच्छे से धो लें और एक  ग्राइंड कर लें. इसके बाद ग्राइंड किये गए मिक्सचर को अच्छे से छान लें और दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़