Hazelnut Benefits: कमजोर हड्डियों को फौलादी बना देगा ये भूरे रंग का बीज, हाथ-पैर कांपने हों जाएंगे बंद

कमजोर हो रही हड्डियों की समस्या आजकल बहुत से लोगों को देखने के लिए मिल रही है. इस कारण उन्हें हड्डियों के आलावा और भी तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ता है. हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाइयों को पैसा खर्च कर देते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 10, 2023, 10:41 AM IST
Hazelnut Benefits: कमजोर हड्डियों को फौलादी बना देगा ये भूरे रंग का बीज, हाथ-पैर कांपने हों जाएंगे बंद

Hazelnuts Benefits: कमजोर हो रही हड्डियों की समस्या आजकल बहुत से लोगों को देखने के लिए मिल रही है. इस कारण उन्हें हड्डियों के आलावा और भी तमाम बीमारियों का सामना करना पड़ता है. हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाइयों को पैसा खर्च कर देते हैं. लेकिन वो अपने खाने पीने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखे हैं. गलत खाने के कारण लोगों क हड्डियों से लेकर दिल, किडनी और शुगर जैसे घातक बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आप मामूली सा दिखने वाला भूरे रंग के बीज, जिसका नाम हेजलनट्स है. इसके सेवन से आप तमाम बीमारियों के छक्के छुड़ा सकते हैं. आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं हेजलनट्स (Hazelnuts) बीज के उपाय 

हेजलनट्स/Hazelnuts
हेजलनट्स  का स्वाद हल्का मीठा होता है और यह रंग में पीला व भूरा दिखाई देता है. इसका सेवन कई तरह के बीमारियों को दूर रखने में मदद कर सकता है. छोटा सा हेजलनट्स अपने बेमिसाल समृद्ध गुणों के लिए जाना जाता है. हेजलनट्स कई बीमारियों से हमें बचा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में हेल्दी फैट्स, फाइबर, विटामिन, मिनिरल्स आदि पाए जाते हैं.

हेजलनट्स के फायदे/Benefits of Hazelnuts 
हेजलनट्स में अनसैचुरेटेड फैट ओलिक एसिड होता है, जो हार्ट को मजबूत बनाता है. यह अनसैचुरेटेड फैट बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को भी कम करता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है. हेजलनट्स में विटामिन ई (Vitamin-E) और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो हार्ट डिजीज से हमारी रक्षा करता है.

हड्डियों को रखे मजबूत 
हेजलनट्स का सेवन करने से आपकी हड्डियां मजबूत होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी(Immunity) को भी बूस्ट करते हैं. हेजलनट्स में मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने के लिए बहुत जरूरी होता है. इसके साथ ही हेजलनट्स (Hazelnuts) में कॉपर होता है, जो एनर्जी प्रोडक्शन और आयरन को अवशोषित करने के लिए बहुत ही जरुरी होती है.

शुगर रखे कंट्रोल 
नियमित रूप से हेजलनट्स का इस्तेमाल करने से ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसके साथ ही हेजलनट्स में हेल्दी फैट्स और फाइबर की मात्रा भी काफी अधिक होती है. ये सभी चीजें ब्लड शुगर के प्रोडक्शन को बहुत धीमा करता है साथ ही यह डायबिटीज (Sugar) को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक साबित होता है. इसलिए हेजलनट्स का संतुलित सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है.

वजन करे कम 
हेजलनट्स का नियमित सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है. हेजलनट्स में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें प्रोटीन और फाइबर की प्रचूरता होती है. अगर सुबह के समय हेजलनट्स का सेवन किया जाए तो, दिनभर भूख नहीं लगती है. लोग ओवरइटिंग करने से बचेंगे और वजन पर नियंत्रण रहेगा.

कैंसर से करे बचाव 
विटामिन ई, फेनोलिक कंपाउंड सहित कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त हेजलनट्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से हमें बचाते हैं. इससे सेल्स के अंदर इंफ्लामेशन नहीं होता है. हेजलनट्स में मौजूद यह गुण क्रोनिक डिजीज (Cronic Diseases) को हमारे शरीर में पनपने नहीं देता. इसमें कुछ प्रकार के कैंसर (Cancer) से भी हमारी रक्षा हो सकती है.

सूजन करे कम 
जो लोग सूजन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी हेजलनट्स काफी फायदेमंद होता है. क्लिनिकल स्टडी के अनुसार, हेजल नट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने का काम करते हैं. हेजलनट्स में मौजूद हेल्दी फैट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी के कारण सूजन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिल सकती है. इसके अलावा अगर आप सूजन जैसे गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, तो हेजलनट्स में मौजूद हेल्दी फैट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी आपकी सूजन (Inflammation) को कम करने में लाभदायक साबित हो सकते हैं.

डिस्क्लेमर 
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़