Benefits of Desi ghee: शरीर से तमाम बीमारियों की छुट्टी कर देगा देसी घी, पेट से लेकर आंखों की समस्या हो जाएगी दूर

पुरानी कहावत है कि अगर आपका पेट ठीक नहीं है, तो आप कभी भी तंदरुस्त नही हो सकते. अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो आप किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो ही जाएंगे, लेकिन आप एक चम्मच देसी-घी से पेट की तमाम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 2, 2023, 07:57 AM IST
Benefits of Desi ghee: शरीर से तमाम बीमारियों की छुट्टी कर देगा देसी घी, पेट से लेकर आंखों की समस्या हो जाएगी दूर

Benefits of Desi ghee: पुरानी कहावत है कि अगर आपका पेट ठीक नहीं है, तो आप कभी भी तंदरुस्त नही हो सकते. अगर आपकी पाचन क्रिया ठीक नहीं है, तो आप किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हो ही जाएंगे, लेकिन आप एक चम्मच देसी-घी से पेट की तमाम समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. देसी घी आपके शरीर फौलादी बनाने में मदद करता है. देसी घी खाने से आपके शरीर में पनप रही तमाम बीमारी खत्म हो जाएगी. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि देसी घी खाने से किन बीमारियों की छुट्टी हो जाएगी. 

देसी घी खाने के फायदे...
देसी घी हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. इसके सेवन से खाने का जितना खाने का स्वाद बढ़ता है उतना ही यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह कब्ज, त्वचा और कई रोगों का रामबाण इलाज माना जाता है. 

खाने में देसी घी का इस्तेमाल 
भोजन में दाल बनी हो या नॉनवेज स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें देसी घी का इस्तेमाल जरूर होता है. रोटी पर घी लगाकर खाने से उसका स्वाद दोगुना हो जाता है. आयुर्वेद में देसी घी को दवा माना गया है. सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में खाया जाने वाला देसी घी आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है. देसी घी पोषक तत्व से भरपूर होता है, जैसे ओमेगा-3, ओमेगा-9, फैटी एसिड और विटामिन A, K, E आदि. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किस किन बीमारियों को आप देसी घी खाने से दूर कर सकते हैं.

आंखों की रोशनी के लिए 
रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच देसी घी डाकार पीने से आपको शारीरिक शक्ति मिलती है. वहीं पिसी हुई शक्कर और कालीमिर्च के साथ कर देसी घी का सेवन करने से आपकी आंखों की समस्या दूर होती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है.

हड्डियों को रखे मजबूत... 
बुजुर्गों द्वारा हड्डियों को मजबूत करने के लिए देसी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है. देसी घी में विटामिन K2 होता है. यह शरीर में कैल्शियम पहुंचाने का काम करता है. इसलिए इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं.

कमजोरी के लिए 
हर दिन एक गिलास दूध के साथ एक चम्मच गाय का घी मिलाकर पीने से ताकत आती है. इससे शारीरिक दुर्बलता और कमजोरी दूर होती है. देसी घी में विटामिन-ए, सी और ब्यूटीरिक एसिड होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डॉक्टरों द्वारा भी देसी घी सेवन करने की सलाह दी जाती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद
जिन लोगों की त्वचा रूखी हो जाती है या जिन्हें रूखी त्वचा की समस्या होती है. ये लोग देसी घी का इस्तेमाल कर इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. देसी घी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये आपकी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. नहाने के बाद आप हथेली पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसे अपनी पर त्वचा पर मल लें. 

Disclaimer
यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़