Benefits of Arjun Chaal: घुटने के दर्द में 100 रुपये की छाल लाखों की दवा से ज्यादा कारगर

Benefits Arjun ki Chaal: अर्जुन की छाल (अर्जुन वृक्ष) टर्मिनलिया अर्जुन का हिंदी अर्थ है.आयुर्वेद में अर्जुन के पेड़ का उपयोग औषधि के रूप में होता है. अर्जुन की छाल में गुणों से भरपूर टैनिन होता है. इसके साथ ही इसमें पोटाशियम, मैग्निशियम और कैल्शियम भी पाया जाता है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2023, 05:23 PM IST
  • अर्जुन की छाल में फाइबर होता है.
  • मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है.
Benefits of Arjun Chaal: घुटने के दर्द में 100 रुपये की छाल लाखों की दवा से ज्यादा कारगर

Benefits Arjun ki Chaal: वर्षों से भारत में आयुर्वेदिक दवाओं में सदाबहार पेड़ अर्जुन को औषधि के रुप में ही इस्तेमाल किया जाता रहा है. आमतौर पर छोटी – छोटी बीमारियों के लिए अर्जुन की छाल और रस का इस्तेमाल होता रहता है. अर्जुन के पेड़ की छाल का प्रयोग हृदय संबंधी बीमारियों ,  कुपोषण रोग और टीबी जैसे रोगों के अलावा कान दर्द, सूजन, बुखार के उपचार के लिए भी किया जाता है. अर्जुन कितनी गुणकारी जड़ी बूटीं है ये बात तो आप सभी जानते ही है. लेकिन कुछ ऐसी कुछ बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है, जिसके इलाज के लिए आप लाखों की दवा खा चुके होंगे.
 
1.हृदय स्वास्थ्य
अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाता है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करता है और हृदय के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

2.कैंसर
अर्जुन की छाल में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने और मारने में मदद करते हैं. यह विशेष रूप से प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के लिए फायदेमंद है.

3.मधुमेह
अर्जुन की छाल में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है और इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाता है.

4.आर्थराइटिस
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए फायदेमंद है.

5.ब्लड प्रेशर 
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. यह धमनियों को आराम देता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है.

6.अल्जाइमर रोग
अर्जुन की छाल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. यह मस्तिष्क कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है और मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाता है.

7.कब्ज
अर्जुन की छाल में फाइबर होता है, जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और कब्ज को रोकता है.

8.गठिया
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह गठिया, रूमेटाइड गठिया के लिए भी फायदेमंद है.

9.अस्थमा
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं. यह वायुमार्ग को आराम देता है, और सांस लेना आसान बनाता है.

10.त्वचा के संक्रमण
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफलेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा के संक्रमण को रोकने और ठीक करने में मदद करते हैं. यह मुंहासे, फंगल संक्रमण और बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए फायदेमंद है.

11.घाव भरना
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो घाव भरने को तेज करने में मदद करते हैं. यह संक्रमण को रोकता है और घाव को स्वस्थ रखता है.

12.सूजन
अर्जुन की छाल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. यह गठिया, रूमेटाइड गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए फायदेमंद है.

Disclamier: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़