बिना एटीएम कार्ड के भी मशीन से निकलेगा पैसा, इस बैंक ने शुरू की सुविधा

देश में एक बड़ी आबादी एक ऐसी भी है जो नकद लेन देन पर भरोसा करती है. नकद लेन देन के लिए हमें कई बार एटीएम पर निर्भर होना पड़ता है. ऐसे में देश के प्रमुख सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के ही पैसा निकालने की सुविधा दे रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 12, 2022, 11:30 AM IST
  • बिना एटीएम कार्ड के भी निकलेगा पैसा
  • बैंक ऑप बड़ौदा दे रहा है सुविधा
बिना एटीएम कार्ड के भी मशीन से निकलेगा पैसा, इस बैंक ने शुरू की सुविधा

नई दिल्ली. अब आप बिना एटीएम कार्ड से भी एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि हमें कैश की जरूरत होती है लेकिन जल्दीबाजी में हम अपने साथ एटीएम कार्ड लाना भूल जाते हैं. ऐसे में हमें कई बार काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ जाता है. 

हालांकि देश में यूपीआई आने के बाद से काफी तेजी से डिजिटल और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का चलन बढ़ा है. अधिकतर लोग शॉपिंग, लेन देन, पैसा ट्रांसफर करने और टिकट बुकिंग के लिए यूपीआई आधारित ऐप्स का प्रयोग करते हैं. 

लेकिन फिर भी देश में एक बड़ी आबादी एक ऐसी भी है जो नकद लेन देन पर भरोसा करती है. नकद लेन देन के लिए हमें कई बार एटीएम पर निर्भर होना पड़ता है. ऐसे में देश के प्रमुख सरकारी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के ही पैसा निकालने की सुविधा दे रहा है. 

बैक ऑफ बड़ौदा दे रहा है सुविधा

एटीएम कार्ड भूलने पर ग्राहकों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए देश के प्रमुख सरकारी बैंक BoB यानी बैंक ऑफ बड़ौदा बिना एटीएम कार्ड के ही एटीएम से कैश निकालने की सुविधा दे रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा ने कार्डलेस विड्रॉल की इस सुविधा का नाम कैश ऑन मोबाइल रखा है. बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक मोबाइल ऐप एम कनेक्ट प्लस ऐप के जरिए बिना एटीएम कार्ड के ही एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं.

मोबाइल ऐप के जरिए ऐसे निकलेगा पैसा

बैंक ऑफ बड़ौदा के मोबाइल ऐप BoB  एम कनेक्ट प्लस ऐप को डाउनलोड करें. फिर आपको चार्डलेस ट्रांजैक्शन करने के लिए एक ओटीपी जनरेट करना होगा. ऐप खोलने के बाद आपको प्रीमियम सर्विस के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. 

प्रीमियम सर्विस के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको कैश ऑन मोबाइल के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको अकाउंट मंबर और राशि को दर्ज करना होगा. अकाउंट नंबर और रकम को दर्ज करने के बाद रिक्वेस्ट के विकल्प को चुनना होगा. इस स्टेप के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसके बाद का प्रॉसेस आपको एटीएम जाकर पूरा करना होगा. 

एटीएम में क्या प्रॉसेस फॉलो होगा? 

मोबाइल का पूरा प्रॉसेस कंपलीट करने के बाद आपको पास के बैंक ऑप बड़ौदा के एटीएम में जाकर कैश ऑन मोबाइल के विकल्प को चुनना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी को दर्ज करके आप कैश निकाल सकते हैं. 

 

यह भी पढ़ें: हवाई चप्पल वालों के लिए हवाई उड़ान भरना होगा सपना! जानें क्यों 40% तक बढ़ा हवाई किराया?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़