Bank Holidays in July 2024: इन 12 दिनों पर बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in July 2024: बैंक अवकाश यानी वह दिन जब बैंक बंद रहेंगे और ज्यादातर मेन बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी. ऐसे में अपने बैंकिंग कार्यों को व्यवस्थित करते समय, राष्ट्रीय/क्षेत्रीय छुट्टियों और नियमित क्लोजिंग दोनों को ध्यान में रखना जरूरी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 26, 2024, 10:34 AM IST
  • ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी
  • जुलाई में 12 दिन की छुट्टियां
Bank Holidays in July 2024: इन 12 दिनों पर बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Bank Holidays in July 2024: अगले महीने जुलाई (July Bank Holidays 2024) में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ पूरे भारत में बैंक कुल 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे. ऐसे में इन दिनों के दौरान बैंक जाने से पहले यह सलाह दी जाती है कि सटीक छुट्टियों की जानकारी प्राप्त कर लें, क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि आपके यहां बैंक बंद ना हो. कई बार ऐसा भी होता है कि जिस तारीख पर यूपी में बैंक बंद हैं, लेकिन उसी तारीख पर बंगाल पर खुले हैं.

RBI के नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत कई तारीखों पर बैंक बंद रहेंगे. इन तारीखों में 3, 6, 8, 9, 16 और 17 जुलाई शामिल है. इसका मतलब है कि इन दिनों चेक और प्रॉमिसरी नोट्स से जुड़े लेन-देन उपलब्ध नहीं हो सकते हैं.

जुलाई में 12 दिन की छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के साथ-साथ रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल होगा.

जुलाई 2024 में बैंक अवकाश की लिस्ट (State-wise full list of Bank Holidays)
-3 जुलाई (बुधवार) BehDienkhlam (मेघालय)
-6 जुलाई (शनिवार) MHIP दिवस (मिजोरम)
-7 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-8 जुलाई (सोमवार) कांग (रथजात्रा) (मणिपुर)
-9 जुलाई (मंगलवार) Drukpa Tshe-zi (सिक्किम)
-13 जुलाई (शनिवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-14 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-16 जुलाई (मंगलवार) हरेला (उत्तराखंड)
-17 जुलाई (बुधवार) मुहर्रम/आशूरा/उ तिरोत सिंग दिवस (पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा)
-21 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-27 जुलाई (शनिवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)
-28 जुलाई (रविवार) सप्ताहांत बंद (पूरे भारत में)

हालांकि, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी और ग्राहक मोबाइल एप्लीकेशन, ऑनलाइन बैंक वेबसाइट या एटीएम के माध्यम से लेनदेन कर सकेंगे. ग्राहकों से आग्रह है कि वे गैर-कार्य तिथियों को ध्यान में रखते हुए बैंक शाखाओं में जाने की योजना सावधानीपूर्वक बनाएं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़