Bank Holiday List: सितंबर में कुल 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

Bank Holiday List September: इस बार सितंबर के महीने में कुल 13 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. मौजूदा समय में बैंक से जुड़े लगभग सारे काम डिजिटल या ऑनलाइन तरीके से मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2022, 02:16 PM IST
  • सितंबर में 13 दिनों तक बैंक रहेगा बंद
  • चेक करें बैंकिंग छुट्टियों की पूरी लिस्ट
Bank Holiday List: सितंबर में कुल 13 दिन तक बैंक रहेंगे बंद, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सितंबर 2022 में पड़ने वाली बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दिया है. इस बार सितंबर के महीने में कुल 13 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं. मौजूदा समय में बैंक से जुड़े लगभग सारे काम डिजिटल या ऑनलाइन तरीके से मोबाइल के जरिए ही हो जाते हैं. 

लेकिन फिर भी चेक क्लियरेंस, ऑफलाइन केवाईसी, खाता बंद कराना, खाता ट्रांसफर कराना जैसे कुछ काम ऐसे होते हैं जिनके लिए आपको बैंक जाना पड़ता है. ऐसे में हमारे लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट से अपडेट रहना भी जरूरी हो जाता है. ताकी हमें अपने इस तरह के बैंकिंग कामों से संबंधित किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

सिंतबर में बैंक हॉलिडे की लिस्ट

सितंबर में सबसे पहली छुट्टी 1 तारीख को ही पड़ेगी. 1 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पणजी के बैंक बंद रहेंगे. 1 तारीख के बाद अगली छुट्टी 4 सितंबर को पड़ेगी. 4 तारीख को संडे के मौके पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे. 4 तारीख के बाद 6 सितंबर के दिन कर्मा पूजा के दिन रांची जोन के बैंक बंद रहेंगे. 7 सितंबर को ओणम और 8 सिंतबर को थिरुवोनम के अवसर पर कोच्ची और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

9 तारीख को इंद्रजात्रा के मौके पर गंगटोक जोन के बैंक बंद रहेंगे. 10 सितंबर को श्री नरवाना गुरु जावंती के मौके पर कोच्ची और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 11 सितंबर को दूसरा रविवार है. इस मौके पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 18 सिंतबर को भी संडे के कारण देश भर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद अगली छुट्टी 21 सितंबर को पड़ेगी. 21 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर कोच्ची और थिरुअनंतपुरम जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

इसके बाद 24 सिंतबर को चौथे शनिवार के दिन देश भर के बैंक बंद रहेंगे. वहीं 25 सितंबर को संडे के चलते देश भर के बैंकों में काम नहीं होगा. वहीं 26 सितंबर को लैनिंग्थौ सनमही की नवरात्रि स्थापना/मेरा चौरेन हौबा के मौके पर इंफाल और जयपुर जोन के बैंक बंद रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: Mutual Fund SIP में निवेश से कमाना चाहते हैं मोटा पैसा, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़