Weight Loss Tips:आयुर्वेद से जानें वजन कम करने का सही तरीका, जानिए कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

Weight Loss Tips: आजकल अधिकतर लोग मोटापे से परेशान है. वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं, लेकिन कोई खास असर नहीं पड़ता है. क्या आप जानते हैं आयुर्वेद के जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 08:03 AM IST
  • आयुर्वेद की मदद से करें वजन कम
  • वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Weight Loss Tips:आयुर्वेद से जानें वजन कम करने का सही तरीका, जानिए कौन सी जड़ी-बूटी है असरदार

Weight Loss Tips:आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल मोटापा बड़ी समस्या बनती जा रही हैं. बढ़ते वजन की वजह कई तरह बीमारियां होने का खतरा बना रहता है. वजन कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. लेकिन इसके बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने के लिए लोग जिम से लेकर हेल्दी डाइट का सेवन करते हैं, लेकिन इसके बाद भी वजन कम नहीं होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आयुर्वेद की मदद ले सकते हैं. आयुर्वेद  के जरिए आप कम दिनों में आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. चलिए बिना किसी देर किए हुए जानते हैं वजन कम करने का आसान और सरल तरीका.

आयुर्वेद से करें वजन कम
आयुर्वेद के जरिए आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इसके जरिए आप पेट की एक्सट्रा चर्बी धीरे-धीरे कम हो जाएगी. आयुर्वेद के इन नुस्खों को अपना सकते हैं, इसके द्वारा आप अपना वजन कम कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार आपकी रसोई में कई चीजे मौजूद है जिसकी मदद से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में हल्दी, अदरक और शहद जैसी चीजों से अपना वजन कम कर सकते हैं.

पेट की चर्बी कम के लिए आयुर्वेद का सरल तरीका
वजन कम करने के लिए आयुर्वेद में हल्दी, अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी, शहद और अदरक का सेवन करने से पेट की चर्बी कम हो जाती है.

शहद-दालचीनी
शहद और दालचीनी का सेवन करने से वजन कम होता है. फैट बर्न करने के लिए शहद-दालचीनी काफी अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं दालचीनी और शहद का सेवन करने का सही तरीका. शहद और दालचीनी का सेवन गुनगुने पानी के साथ सेवन करना चाहिए. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका खाली पेट सेवन करें.

मेथी से करें वजन
वजन कम करने के लिए मेथी काफी फायदेमंद होता है. मेथी का पानी पीने से भूख कम लगती है जिससे वजन कम हो जाता है. मेथी का सेवन करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी के दाने भिगो दें फिर खाली पेट इस पानी का सेवन करें. कुछ ही दिनों में वजन कम हो जाएगा.  मेथी का पानी पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.ॉ

यह भी पढ़िए- Weight Loss: इस बीज के सेवन से बहुत तेजी से घटता है वजन, जानें कैसे करें इसका सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़