Ayodhya Ram Temple: रामलला के दर्शन करने जा रहे हैं तो रुकिए! एंट्री के नियम और आरती का समय बदला, जानें

Ayodhya Ram Temple Timing:  प्रतिदिन औसतन 1 लाख से 1.5 तीर्थयात्री अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर रहे हैं. मंदिर खुलने के बाद से, राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई है, जो भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या में पहुंच रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 13, 2024, 02:55 PM IST
  • राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया
  • मंदिर खुलने के बाद से राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई
Ayodhya Ram Temple: रामलला के दर्शन करने जा रहे हैं तो रुकिए! एंट्री के नियम और आरती का समय बदला, जानें

Ayodhya Ram Temple Timing: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बुधवार को कहा कि प्रतिदिन औसतन 1 लाख से 1.5 तीर्थयात्री अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर रहे हैं. श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण, मंदिर ट्रस्ट ने तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इनमें दर्शन का समय, प्रवेश और बाहर जाने का नियम, आरती का समय और एंट्री पास की आवश्यकताएं जैसी बातें शामिल हैं.

अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में अयोध्या राम मंदिर के अभिषेक समारोह की अध्यक्षता की थी.

प्रधानमंत्री ने राम लला की मूर्ति की आंखें खोलकर और आरती और भगवना को शाष्टांग प्रणाम के साथ अनुष्ठान समाप्त करके समारोह का अंतिम वैदिक अनुष्ठान किया था.

मंदिर खुलने के बाद से, राम मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ देखी गई है, जो भारत और दुनिया के विभिन्न हिस्सों से अयोध्या में पहुंच रहे हैं.

राम मंदिर भक्तों के लिए क्या हैं नए दिशानिर्देश?

  • श्रद्धालु सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे तक श्री राम जन्मभूमि मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश कर सकते हैं.
  • श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद निकास तक की पूरी प्रक्रिया बेहद सरल और सुविधाजनक है. आमतौर पर, भक्त 60 से 75 मिनट के भीतर प्रभु श्री राम लला सरकार के सहज दर्शन कर सकते हैं.
  • भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी सुविधा और समय बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन, जूते, पर्स आदि मंदिर परिसर के बाहर छोड़ दें.
  • श्रद्धालुओं से अनुरोध है कि वे श्री राम जन्मभूमि मंदिर में फूल, माला, प्रसाद आदि न लाएं.
  • सुबह 4 बजे मंगला आरती, सुबह 6:15 बजे श्रृंगार आरती और रात 10 बजे शयन आरती के लिए प्रवेश केवल एंट्री पास के साथ ही संभव है. अन्य आरतियों के लिए किसी एंट्री पास की आवश्यकता नहीं है.
  • एंट्री पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट से भी प्राप्त किया जा सकता है. प्रवेश पास निःशुल्क है.
  • प्रवेश पास के लिए भक्त का नाम, उम्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और शहर जैसी जानकारी आवश्यक है.
  • श्री राम जन्मभूमि मंदिर में किसी निश्चित शुल्क का भुगतान करके या किसी विशेष पास के माध्यम से विशेष दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने घोषणा की, 'यदि आपने कभी दर्शन के लिए भुगतान के बारे में सुना है, तो यह एक घोटाले का प्रयास हो सकता है. मंदिर प्रबंधन का इससे कोई संबंध नहीं है.'
  • मंदिर में बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर उपलब्ध हैं. ये व्हीलचेयर केवल श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर के भीतर उपयोग के लिए हैं, न कि अयोध्या शहर या किसी अन्य मंदिर के लिए. व्हीलचेयर के लिए कोई किराये का शुल्क नहीं है, लेकिन व्हीलचेयर की सहायता करने वाले युवा स्वयंसेवक को एक मामूली शुल्क दिया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़