सिर्फ 210 रुपये मासिक निवेश पर सरकार दे रही 60 हजार, करोड़ों लोग उठा रहे फायदा; आप भी जानिए योजना के बारे में

Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनका उद्देश्य लोगों के भविष्य को सुरक्षित करना है और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इसी कड़ी में मोदी सरकार की ओर से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसमें 210 रुपये महीने के निवेश पर 60 हजार रुपये मिलते हैं. जानिए इसके बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 08:58 AM IST
  • अटल पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
  • अटल पेंशन योजना में खाता कैसे खोलें?
सिर्फ 210 रुपये मासिक निवेश पर सरकार दे रही 60 हजार, करोड़ों लोग उठा रहे फायदा; आप भी जानिए योजना के बारे में

नई दिल्लीः Atal Pension Yojana: केंद्र सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. इनका उद्देश्य लोगों के भविष्य को सुरक्षित करना है और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. इसी कड़ी में मोदी सरकार की ओर से एक ऐसी योजना चलाई जा रही है जिसमें 210 रुपये महीने के निवेश पर 60 हजार रुपये मिलते हैं. जानिए इसके बारे मेंः

अटल पेंशन योजना क्या है?
दरअसल, अटल पेंशन योजना के तहत सरकार की पेंशन योजना है, जिसमें लाभार्थियों को 5 हजार रुपये तक की पेंशन प्रतिमाह दी जाती है. इसे असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है. इस योजना के लिए जरूरी शर्त है कि आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए. योजना में कम से कम 20 साल निवेश करना होगा. 60 साल की उम्र से पेंशन मिलेगी. 

अटल पेंशन योजना के फायदे क्या हैं?
अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष की आयु से निवेश शुरू करने पर प्रतिमाह सिर्फ 210 रुपये जमा कराने होते हैं. 60 वर्ष की आयु होने पर आपको प्रतिमाह 5000 रुपये मिलेंगे यानी सालाना 60 हजार रुपये. यह योजना आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सीसीडी (1) के तहत टैक्स फ्री है. यह योजना सुरक्षित भविष्य के लिए काफी फायदेमंद है.

अटल पेंशन योजना में खाता कैसे खोलें?
स्थानीय बैंक शाखा में जाकर अटल पेंशन योजना का पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा करें. बैंक खाता नंबर, मोबाइल नंबर और आधार नंबर देना होगा. पहली किस्त लिंक्ड बैंक अकाउंट से कटेगी. बैंक एक रसीद नंबर देगा. इसके बाद बैंक खाते से हर महीने अपने आप रकम कट जाएगी.

पांच करोड़ लोगों ने कराया है पंजीकरण
अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की प्रमुख सामाजिक सुरक्षा योजना है. इसमें पांच करोड़ से ज्यादा लोगों ने पंजीकरण कराया है. पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने सोमवार को यह जानकारी दी. पीएफआरडीए ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इस योजना ने साल 2022 में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया. इस दौरान 1.25 करोड़ नए पंजीकरण हुए, जबकि साल 2021 में सिर्फ 92 लाख नए पंजीकरण हुए थे. 

29 बैंक केंद्र के टार्गेट से आगे पहुंचे
पेंशन कोष ने बताया कि अभी तक 29 बैंक केंद्र सरकार के निर्दिष्ट लक्ष्य को पार कर चुके हैं. सार्वजनिक बैंकों में से बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और इंडियन बैंक ने अपने निर्धारित वार्षिक लक्ष्य को हासिल किया है, जबकि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (आरआरबी) श्रेणी में 21 बैंक लक्ष्य हासिल कर चुके हैं. आरआरबी में सबसे ज्यादा पंजीकरण झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, विदर्भ कोंकण ग्रामीण बैंक और बड़ौदा यूपी बैंक में हुए हैं. 

बयान के अनुसार, पीएफआरडीए ने 2021 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस अभिभाषण में घोषित प्रसार अभियान के अनुरूप इस योजना के अधिक से अधिक प्रसार के लिए कई कदम उठाए. इस मुहिम से महिला पंजीकरणों का अनुपात 2021 के 38 प्रतिशत से बढ़कर 45 प्रतिशत हो गया.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: आज भी बरसेंगे बादल या मेहरबान होंगे सूर्यदेव, जानिए दिल्ली समेत इन राज्यों का मौसम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़