Chandrayaan-3 की सफलता के बाद इस शख्स की संपत्ति बढ़कर 9200 करोड़ रुपये हुई, जानें- क्या है बिजनेस

Ramesh Kunhikannan: ISRO ने 23 अगस्त को उस समय इतिहास रच दिया जब भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रही. चंद्रयान-3 इसरो के नेतृत्व वाला मिशन था और इस ऐतिहासिक मिशन का बजट लगभग 615 करोड़ रुपये था. चंद्रयान-3 मिशन का मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की सतह का पता लगाना था.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 1, 2023, 04:59 PM IST
  • रमेश कुन्हिकन्नन एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं
  • कुन्हिकन्नन की पत्नी सविता रमेश कायन्स टेक्नोलॉजी की अध्यक्ष हैं
Chandrayaan-3 की सफलता के बाद इस शख्स की संपत्ति बढ़कर 9200 करोड़ रुपये हुई, जानें- क्या है बिजनेस

Ramesh Kunhikannan: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 23 अगस्त को उस समय इतिहास रच दिया जब भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी चंद्रमा की सतह पर चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल रही. चंद्रयान-3 इसरो के नेतृत्व वाला मिशन था और इस ऐतिहासिक मिशन का बजट लगभग 615 करोड़ रुपये था. चंद्रयान-3 मिशन का मुख्य उद्देश्य चंद्रमा की सतह का पता लगाना था.

चंद्रयान-3 को 14 जुलाई, 2023 को लॉन्च किया गया था और चंद्रयान-3 की सफल सॉफ्ट लैंडिंग का मतलब है कि भारत यह दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश है. चंद्रयान-3 की जबरदस्त सफलता ने एक भारतीय बिजनेसमैन को अरबपति बना दिया है और इस आर्टिकल में हम बिजनेसमैन के बारे में बात करेंगे.

ऐसे कई लोग और कंपनियां हैं जो चंद्रयान-3 मिशन को सफल बनाने में शामिल थे और उनमें से एक कायन्स टेक्नोलॉजी (Kaynes Technology) है. मैसूर में कायन्स टेक्नोलॉजी का मुख्यालय है और यह एक इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है, जिसने चंद्रयान -3 के लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान को संचालित करने वाले इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम की आपूर्ति में मदद की.

अरबपति क्लब में शामिल
फोर्ब्स के अनुसार, कायन्स टेक्नोलॉजी के संस्थापक और प्रबंध निदेशक रमेश कुन्हिकन्नन (Ramesh Kunhikannan) चंद्रयान-3 मिशन की भारी सफलता के कारण अरबपति क्लब में शामिल हो गए.

फोर्ब्स ने बताया कि यह बात सार्वजनिक होने के बाद कि जेनेस टेक्नोलॉजी (Jaynes Technology) ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, तो कायन्स टेक्नोलॉजी के शेयरों में लगभग 40% का उछाल आया.

रमेश कुन्हिकन्नन की अनुमानित कुल संपत्ति 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 9200 करोड़ रुपये) है क्योंकि कायन्स टेक्नोलॉजी में उनकी 64% हिस्सेदारी है.

रमेश कुन्हिकन्नन एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं और उन्होंने 1988 में कायन्स टेक्नोलॉजी लॉन्च की थी. रमेश कुन्हिकन्नन ने कर्नाटक के मैसूर में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग (NIE) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पूरी की है.

कुन्हिकन्नन की पत्नी सविता रमेश कायन्स टेक्नोलॉजी की अध्यक्ष हैं और उन्होंने चेन्नई, तमिलनाडु में मद्रास विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है.

ये भी पढ़ें- 2000 Notes Update: अभी भी जनता ने जमा नहीं किए 2,000 रुपये के नोट, RBI ने जारी किया बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़