आधार अपडेट कराना नहीं है अनिवार्य, सरकार ने जारी की सूचना

Aadhaar Card: पिछले कुछ दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि सरकार ने आधार को अपडेट करना अनिवार्य बना दिया है. इस पूरे मामले में देश के सभी नागरिकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ-साथ UIDAI ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 05:17 PM IST
  • आधार अपडेट कराना नहीं है अनिवार्य
  • खबरों पर सरकार ने जारी की है ये सूचना
आधार अपडेट कराना नहीं है अनिवार्य, सरकार ने जारी की सूचना

नई दिल्ली: Aadhaar Card हमारे लिए सबसे जरूरी और आवश्यक दस्तावेजों में से एक है.  किसी भी सरकारी सुविधा का फायदा लेने के लिए आधार कार्ड चाहिए होता है. इसके अलावा आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य बना दिया गया है. जिस वजह से आधार की सुरक्षा भी काफी अहम हो जाती है. पिछले कुछ दिनों से मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि सरकार ने आधार को अपडेट करना अनिवार्य बना दिया है. 

अनिवार्य नहीं है आधार को अपडेट करना

इस पूरे मामले में देश के सभी नागरिकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ-साथ UIDAI ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य नहीं है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने पहले एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया था कि वे देश के नागरिकों से अपने-अपने डॉक्यूमेंट्स को अपडेट करने के लिए आग्रह कर रहा है और उन्‍हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित भी कर रहा है. हाल ही में जारी राजपत्र अधिसूचना में ये भी स्पष्ट रूप से बताया गया है कि देश के नागरिक हर 10 साल के पूरा होने पर ‘ऐसा कर सकते हैं’ यानी अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते हैं.

डॉक्युमेंट्स अपलोड करने पर होते हैं ये फायदे

‘आधार’ संबंधी दस्तावेजों को अपडेट रखने से लोगों को कई जरूरी कामों में सहूलियत मिलती है. डॉक्यूमेंट्स अपडेट रहने से बेहतर तरीके से सेवाएं भी उपलब्ध कराना संभव हो पाता है और इसके साथ ही सटीक प्रमाणीकरण को संभव करने में भी मदद मिलती है. UIDAI ने हमेशा देश के नागरिकों को अपने-अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया है और यह राजपत्र अधिसूचना उसी दिशा में एक और अहम कदम है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: दिल्ली सर्राफा बाजार में जारी हुआ गोल्ड रेट, 7600 रुपये तक हुआ सस्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़