Aadhaar Card Helpline: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कर्मचारी मांग रहे हैं ज्यादा पैसे तो यहां करें शिकायत

Aadhaar Card Helpline No. अगर कोई कर्मचारी आपको आधार को अपडेट करने के लिए ज्यादा पैसे मांगता है तो आप तीन तरीकों से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. वे तीन तरीके हैं - टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करें, दूसरा help@uidai.gov.in पर एक ईमेल लिखें या यदि आधार कार्ड उपयोगकर्ता कंप्यूटर का जानकार है, तो वह सीधे इस संबंध में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। सीधे यूआईडीएआई लिंक -resident.uidai.gov.in/file-complaint पर लॉग इन करके.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 12:33 PM IST
  • टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर दर्ज कराएं अपने शिकायत
  • आधार अपडेट के लिए ज्यादा पैसे मांगा गलत
Aadhaar Card Helpline: आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए कर्मचारी मांग रहे हैं ज्यादा पैसे तो यहां करें शिकायत

Aadhaar Card Helpline No. अब आधार नामांकन और आधार अपडेट को लेकर शुल्क तय हैं, लेकिन, अगर किसी आधार कार्ड धारक को आधार अपडेट या नामांकन के लिए अतिरिक्त भुगतान करने के लिए कहा जाता है, तो उस स्थिति में भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड धारक को अपनी चिंता का समाधान करने के लिए तीन विकल्प सुझाए हैं. यानी की अगर कोई कर्मचारी आपको आधार को अपडेट करने के लिए ज्यादा पैसे मांगता है तो आप तीन तरीकों से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

वे तीन तरीके हैं - टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें और अपनी शिकायत दर्ज करें, दूसरा help@uidai.gov.in पर एक ईमेल लिखें या यदि आधार कार्ड उपयोगकर्ता कंप्यूटर का जानकार है, तो वह सीधे इस संबंध में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकता है। सीधे यूआईडीएआई लिंक -resident.uidai.gov.in/file-complaint पर लॉग इन करके.

 

UIDAI ने कहा कि नया आधार नामांकन और MBU (5 और 15 वर्ष पर) निःशुल्क है. आधार को अपडेट करने के लिए शुल्क निर्धारित हैं: जनसांख्यिकीय अपडेट (demographic update) के लिए ₹50 और बायोमेट्रिक अपडेट (biometric update) के लिए ₹100 (जनसांख्यिकीय अपडेट के साथ या उसके बिना).

 

तो, UIDAI के ट्वीट से यह स्पष्ट है कि आधार कार्ड का पता बदलने या किसी अन्य अपडेट या आधार नामांकन के लिए मांगे गए अतिरिक्त भुगतान के मामले में, कोई भी सीधे आधार कार्यकारी से जुड़ सकता है, उसके लिए वह टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकता है या help@uidai.gov.in पर एक ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है.

ये भी पढ़ें- PM Kisan Latest Update: सरकार ने जारी की पीएम किसान की 15वीं किस्त की तारीख, जानें- कितने बजे तक आ जाएंगे पैसे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़