7th Pay Commission: नवरात्र के टाइम केंद्रीय कर्मचारियों को डबल तोहफे, मिलेगा DA प्लस एरियर

7th Pay Commission: मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस महीने की 28 तारीख को केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से अपने डीए में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 15, 2022, 09:39 AM IST
  • नवरात्र के टाइम केंद्रीय कर्मचारियों को डबल तोहफे
  • त्योहारों में डीए के साथ मिलेगा एरियर का भी पैसा
7th Pay Commission: नवरात्र के टाइम केंद्रीय कर्मचारियों को डबल तोहफे, मिलेगा DA प्लस एरियर

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: त्योहारों के सीजन की शुरुआत के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. मीडिया में चल रही खबरों के अनुसार इस महीने की 28 तारीख को केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्ता यानी DA बढ़ाने का ऐलान किया जा सकता है. केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे वक्त से अपने डीए में इजाफा किए जाने की डिमांड कर रहे हैं. इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारियों को डीए के अलावा एक और बड़ा तोहफा मिलने की उम्मीद है. 

मिलेगा डीए एरियर का पैसा

सितंबर में महंगाई भत्ते में इजाफे के साथ साथ केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त महीने के एर्यर का पैसा भी मिलेगा. सरकार नवरात्र के समय इसका भुगतान करेगी. मतलब साफ है कि इस बार त्योहारों के वक्त केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी के तौर पर मोटा पैसा प्राप्त होगा. 

अलगे साल भी बढ़ेगा डीए 

इसके अलावा अगले साल यानी 2023 में भी केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफे का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. बता दें कि कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक जून के महीने में यह 129.2 अंकों पर था, जो कि जुलाई 2022 में बढ़ गया है. इस इंडेक्स में बढ़ोतरी से साल 2023 में भी डीए में इजाफे का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है. 

सैलरी में होगा इतना इजाफा

7th Pay Commission के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है और कैबिनेट सेक्रेटरी के लेवल पर अधिकतम सैलरी 56900 रुपये है. अगर 38 फीसदी के हिसाब से देखें तो 18000 रुपये की बेसिक सैलरी पर सालाना DA में कुल इजाफा 6840 रुपये का मिलेगा. यानी की महंगाई भत्ते में कुल 720 रुपये महीने का इजाफा होगा. वहीं अधिकतम बेसिक सैलरी ब्रैकेट 56,900 रुपये पर सालाना महंगाई भत्ते में कुल इजाफा 27,312 रुपये के तौर पर मिलेगा. यानी 34 फीसदी डीए के मुकाबले 38 फीसदी हो जाने पर अधिकतम सैलरी ब्रैकेट वालों को 2276 रुपये ज्यादा मिलेंगे.

यह भी पढ़ें: बाजार से कम रेट पर मिलता है लोन, ब्याज दर है बेहद कम, जानें कैसे कर सकते हैं अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़