7th Pay Commission: अगले साल भी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, डीए में बढ़ोत्तरी हुई कंफर्म

 7th Pay Commission, DA Hike: केंद्र सरकार काफी जल्द केंद्रीय कर्मचारियों का DA Hike कर सकती है. जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम भी आएगी. DA Hike की एक बड़ी वजह तेजी से महंगाई में इजाफा होना भी है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 03:35 PM IST
  • जानिए डीए में कितना इजाफा होगा?
  • सालाना वेतन में होगी इतनी बढ़ोत्तरी
7th Pay Commission: अगले साल भी बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी, डीए में बढ़ोत्तरी हुई कंफर्म

नई दिल्ली: 7th Pay Commission, DA Hike: देशभर में कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेहद अच्छी खबर है. केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की योजना बना रही है. AICPI इंडेक्स के नए आंकड़ों पर नजर डालें, तो साल 2023 एक शुरूआती महीने में ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. 

केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक का इजाफा कर सकते हैं और यह बढ़ोत्तरी जनवरी के महीने में होने की संभावना है. 

जानिए डीए में कितना इजाफा होगा?

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में हाल ही में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है. महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करती है. अगर इसमें सकारात्मक इजाफा देखने को मिलता है, तो महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी की प्रबल संभावना होती है.

इस लिहाज से जनवरी के माह में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का इजाफा देखने को मिल सकता है. अभी केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है, जो कि बढ़कर 42 प्रतिशत तक हो सकता है. 

जानिए वेतन में होगा कितना इजाफा?

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में 720 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है, वहीं अधिकतम वेतन में 2,276 रुपये प्रति माह का इजाफा देखने को मिल सकता है. 

AICPI के आंकड़ों में दिखा उछाल

लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने हाल ही में AICPI के आंकड़े जारी किए हैं. इन आंकड़ों के अनुसार, सितंबर माह में ये आंकड़ा 131.2 पर रहा. अगर सितंबर के आंकड़ों की जून के आंकड़ों से तुलना करें, तो AICPI इंडेक्स में 2.1 फीसदी की बढ़त देखी गई है. वहीं अगर अगस्त के आंकड़ों से इसकी तुलना करें, तो AICPI इंडेक्स में 1.1 फीसदी की बढ़त देखी गई है. 

सालाना वेतन में होगी इतनी बढ़ोत्तरी

केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में जनवरी, 2023 में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की संभावना है. इस लिहाज से ऐसे कर्मचारी जिन्हें न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये प्रतिमाह मिल रही है, उनके सालाना वेतन में 8,640 रुपये का इजाफा देखने को मिल सकता है. 

वहीं अगर अधिकतम बेसिक सैलरी 56,900 रुपये प्रतिमाह पर कैलकुलेशन करें, तो सालाना वेतन में 27,312 रुपये की बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. 

यह भी पढ़िए: World Diabetes Day 2022: वो सुपर आहार, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए हैं वरदान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़