7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आने वाली है बड़ी रकम, मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी

7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. पीएम मोदी जल्द ही कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 12:22 PM IST
  • बढ़ने वाला है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता
  • जारी किया जा सकता है डीए एरियर
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आने वाली है बड़ी रकम, मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली: 7th Pay Commission के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. पीएम मोदी जल्द ही कर्मचारियों के बकाया डीए एरियर को लेकर बड़ा फैसला ले सकते हैं. इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है. इसके अलावा पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज भी जल्द ही जारी किया जा सकता है. 

बढ़ने वाला है कर्मचारियों का महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी एआईसीपीआई के आंकड़ों पर निर्भर करती है. अप्रैल और मई के महीने में एआईसीपीआई इंडेक्स में उछाल देखा गया था. इसके बाद जून के महीने में भी एआईसीपीआई इंडेक्स में उछाल देखा गया, जिसके बाद यह 129.2 पॉइंट पर पहुंच गया है. इस लिहाज से यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की जा सकती है. 

जारी किया जा सकता है डीए एरियर

बीते 18 महीनों से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए एरियर रुका हुआ है. अब यह मामला उच्च स्तरीय कमिटी तक पहुंच गया है, जिसके लिहाज से यह उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही डीए एरियर की राशि कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. 

गौरतलब है कि कोरोना काल में वित्त मंत्रालय ने मई, 2020 में डीए बढ़ोत्तरी पर 30 जून, 2021 तक रोक लगा दी थी. अब ऐसी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसपर बैठक में फैसला लिया जा सकता है. 

जारी हो सकता है पीएफ ब्याज का पैसा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 7 करोड़ से भी ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों के बकाया पीएफ ब्याज की राशि जारी कर सकता है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगस्त महीने के अंत तक यह राशि कर्मचारियों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है. 

यह भी पढ़िए: Bank Jobs 2022: इन सरकारी बैंकों में 6000 से अधिक पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट्स आज से करें अप्लाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़