7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! इस राज्य में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

7th Pay Commission: नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है. इसी बीच एक राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. यहां महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. इसे केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहे महंगाई भत्ते के बराबर कर दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Apr 2, 2023, 09:15 AM IST
  • असम में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान
  • जानिए महंगाई भत्ते में कितना इजाफा हुआ
7th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी! इस राज्य में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्लीः 7th Pay Commission: नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो गई है. इसी बीच एक राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. यहां महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है. इसे केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहे महंगाई भत्ते के बराबर कर दिया गया है. राज्य के मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी. 

असम में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान
असम के मुख्यमंत्री ने राज्य में महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. वहीं, पेंशनभोगियों को भी 42 फीसदी महंगाई राहत मिलेगी. सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर लिखा, हमारी सरकार कर्मचारियों का ध्यान रखती है. मुझे यह ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है. 

 

जानिए महंगाई भत्ते में कितना इजाफा हुआ
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिमंता बिस्वा सरमा के इस ऐलान के बाद 23,500 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 9,870 रुपये डीए मिलेगा. यह पिछले महंगाई भत्ते के मुकाबले 940 रुपये प्रति माह ज्यादा है.

पिछले दिनों केंद्रीय कर्मचारियों का डीए भी बढ़ा था
बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2023 से लागू हुआ. पहले केंद्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा था.

साल में दो बार होती है डीए की समीक्षा
याद रहे कि सरकार की ओर से बढ़ती महंगाई में भी कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर को बनाए रखने के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है. महंगाई भत्ते की समीक्षा जनवरी और जुलाई में होती है. हालांकि, पिछले कुछ समय से इसमें देरी हो रही है, लेकिन बढ़ा हुआ महंगाई भत्ते जनवरी या जुलाई से ही लागू होता है.

यह भी पढ़िएः Weather Update Today: आज भी होगी बारिश? जानिए क्या है मौसम विभाग का अनुमान

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़