7th Pay Commission: मार्च में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी के आसार

7th Pay Commission, DA Hike: DA में बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक होगी. अक्टूबर 2023 में कैबिनेट ने आखिरी बार सरकारी कर्मचारियों के लिए DA और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. 

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 27, 2024, 03:56 PM IST
  • DA में बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर होगी
  • मार्च 2024 में DA में हो सकती है चार फीसदी की बढ़ोतरी
7th Pay Commission: मार्च में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है खुशखबरी, DA में बढ़ोतरी के आसार

7th Pay Commission, DA Hike:  सरकारी कर्मचारियों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार अगले महीने यानी मार्च 2024 में केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है.

DA में बढ़ोतरी 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकृत फॉर्मूले के मुताबिक होगी. अक्टूबर 2023 में कैबिनेट ने आखिरी बार सरकारी कर्मचारियों के लिए DA और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में चार फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस चार फीसदी बढ़ोतरी के साथ DA 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था. तब DA बढ़ने से 48.67 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ. 

अन्य विभाग के लोगों के लिए भी खुशियां
इससे पहले, अर्धसैनिक बलों सहित ग्रुप सी और गैर-राजपत्रित ग्रुप बी स्तर के अधिकारियों के लिए दिवाली बोनस को सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई थी. 2022-2023 के लिए, वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए गैर-उत्पादकता से जुड़े बोनस (तदर्थ बोनस) की गणना के लिए ₹7,000 की सीमा निर्धारित की थी.

सरकार देश की महंगाई दर के आधार पर DA बढ़ोतरी का फैसला लेती है. यदि मुद्रास्फीति अधिक है, तो DA संभवतः और बढ़ाया जाएगा. DA और DR वृद्धि वित्तीय वर्ष के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के 12 महीने के औसत में प्रतिशत वृद्धि से निर्धारित होती है.

ट्रेंडिंग न्यूज़