Bank FD Update: इन लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, 7 बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% से ज्यादा की ब्याज

Fixed Deposits: छोटे वित्त बैंकों में जमा की गई राशि 5 लाख रुपये तक जमा बीमा कार्यक्रम द्वारा संरक्षित है. हालांकि, इसमें मूलधन और ब्याज दोनों राशियां शामिल हैं. अब हम आपको उन सात बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 9% या उससे अधिक की पेशकश करते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 28, 2023, 11:36 AM IST
  • 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 9% से ज्यादा ब्याज
  • वरिष्ठ नागरिकों के लिए कमाई का अच्छा मौका
Bank FD Update: इन लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, 7 बैंक दे रहे हैं फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% से ज्यादा की ब्याज

Fixed Deposits: वरिष्ठ नागरिक अक्सर निश्चित रिटर्न और सुरक्षा के कारणों से अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) को प्राथमिकता देते हैं. कुछ लघु वित्त बैंक (SFBs) अभी भी वरिष्ठ नागरिकों को 9% से अधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं. ध्यान रखें कि छोटे वित्त बैंकों को भी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा ही विनियमित किया जाता है. बता दें कि छोटे वित्त बैंकों में जमा की गई राशि 5 लाख रुपये तक जमा बीमा कार्यक्रम द्वारा संरक्षित है. हालांकि, इसमें मूलधन और ब्याज दोनों राशियां शामिल हैं.

अब हम आपको उन सात बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर 9% या उससे अधिक की पेशकश करते हैं.

Unity Small Finance Bank
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 9.50% की ब्याज दर प्रदान करता है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार,  फिक्स्ड डिपॉजिट और RD की समयपूर्व निकासी के लिए, जमा अवधि के लिए लागू दर पर 1.00% का समयपूर्व जुर्माना लगाया जाएगा.

Utkarsh Small Finance Bank
उत्कर्ष SFB दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी के लिए वरिष्ठ नागरिकों को 9.10% की पेशकश करता है. वेबसाइट के मुताबिक, समय से पहले निकासी पर जुर्माना 1% है (7 दिनों के भीतर बंद करने पर लागू नहीं).

Equitas Small Finance Bank
इस छोटे वित्त बैंक में वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर ब्याज दरें 9% तक जा सकती हैं. जहां न्यूनतम निर्दिष्ट अवधि पूरी होने से पहले जमा राशि की समयपूर्व निकासी होती है, वहां कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा.

Suryoday Small Finance Bank
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी के लिए 9.10% की ब्याज दर प्रदान करता है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार, FD को बंद करने या नवीनीकरण के लिए समयपूर्व निकासी या आंशिक निकासी के मामले में, उस अवधि के लिए ब्याज का भुगतान किया जाएगा जब जमा राशि बैंक के पास रहेगी, ऐसी अवधि के लिए जमा की बुकिंग की तारीख पर प्रचलित ब्याज दर पर 1 प्रतिशत का लागू जुर्माना कम किया जाएगा.

Fincare Small Finance Bank
वरिष्ठ नागरिकों के लिए, बैंक 750 दिनों में परिपक्व होने वाली FD पर 9.21% की ब्याज दर प्रदान करता है.

Jana Small Finance Bank
जना स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 1095 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है. वेबसाइट के अनुसार, जमा राशि की समय से पहले निकासी के मामले में, उस अवधि के लिए लागू ब्याज दर पर 0.5% का जुर्माना लगाया जाएगा.

ESAF Small Finance Bank
ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक दो साल से तीन साल से कम के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है. बताया गया कि यदि FD को निर्धारित न्यूनतम अवधि (घरेलू जमा के लिए 7 दिन और एनआरई जमा के लिए 1 वर्ष) के भीतर बंद कर दिया जाता है, तो कोई ब्याज नहीं दिया जाएगा. जिसके बाद, अवधि के लिए अनुबंध की तिथि पर प्रचलित खुदरा एफडी दर पर ब्याज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें लागू जुर्माना शामिल नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- गौतम अडानी की कंपनी का नाम नहीं; रिलायंस इंडस्ट्रीज पर सबसे अधिक कर्ज! देखें- कौनसी कंपनियां हैं कर्जदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़