खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा नेटवर्क

बता दें कि 5 जी स्पेक्ट्रम की यह नीलामी सात दिनों तक चली. 5जी नेटवर्क की स्पीड 4 जी नेटवर्क के मुकाबले 10 गुना तक ज्यादा होगी. 5 जी नेटवर्क के जरिए आप अपने मोबाइल पर किसी फिल्म को बस कुछ ही सेकेंडों में डाउनलोड कर सकेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 04:14 PM IST
  • आज खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी
  • आखिरी दिन सरकार को मिले डेढ़ लाख करोड़
खत्म हुई 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी, इस दिन से आपके मोबाइल में पकड़ेगा नेटवर्क

नई दिल्ली. इस महीने की पहली तारीख यानी 1 अगस्त को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म हो गई. 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के आखिरी दिन स्पेक्ट्रम की बिक्री से सरकार को 1,50,173 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं. बता दें कि यह भारत में हुई अभी तक की सबसे बड़ी नीलामी भी है. 

सात दिन तक चली नीलामी

बता दें कि 5 जी स्पेक्ट्रम की यह नीलामी सात दिनों तक चली. 5जी नेटवर्क की स्पीड 4 जी नेटवर्क के मुकाबले 10 गुना तक ज्यादा होगी. 5 जी नेटवर्क के जरिए आप अपने मोबाइल पर किसी फिल्म को बस कुछ ही सेकेंडों में डाउनलोड कर सकेंगे. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, भारत जहां 5जी युग की तैयारी कर रहा है, 5जी क्षमताओं वाले स्मार्टफोन का स्थापित आधार देश में 5 करोड़ को पार कर गया है.

इस दिन से मिलेगी 5जी स्पीड

सरकार ने पिछले हफ्ते बुधवार को लोकसभा में बताया था कि दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा वर्ष 2022-23 के दौरान 5जी मोबाइल सेवा प्रारंभ करने की संभावना है. लोकसभा में दीपसिंह शंकरसिंह राठौड़ और रमेश बिधूड़ी के प्रश्न के लिखित उत्तर में संचार राज्य मंत्री देबुसिंह चौहान ने यह जानकारी दी थी. 

सदस्यों ने पूछा था कि क्या सरकार की भारत में 5जी प्रौद्योगिकी शुरू करने की कोई योजना है. संचार राज्य मंत्री ने कहा कि 5जी सेवाओं को धीरे-धीरे शुरू करने और सेवाओं का वातावरण तैयार होने एवं मांग बढ़ने पर इसकी पूरी क्षमता प्राप्त करने की संभावना है.

26 तारीख को शुरू हुई थी नीलामी

26 जुलाई को 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी आयोजित कराई गई थी. देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी के पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आईं थी. मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और गौतम अडाणी की कंपनियों ने रेडियो वेव के लिए अबतक की सबसे बड़ी नीलामी के लिये बोली लगाई. 

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में हुई इतने फीसदी की बढ़ोत्तरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़