यूपी में लगेंगे 4जी बिजली मीटर, मोबाइल की तरह होंगे रिचार्ज

यूपी में नए 4 जी स्मार्ट मीटर का इंस्टॉलेशन अगले महीने से शुरू होने जा रहा है. यह मीटर नॉर्मल बिजली मीटर से काफी अलग होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 04:25 PM IST
  • यूपी में लगेंगे नए 4जी बिजली मीटर
  • मोबाइल की तरह होंगे रिचार्ज
यूपी में लगेंगे 4जी बिजली मीटर, मोबाइल की तरह होंगे रिचार्ज

नई दिल्ली. यूपी के लोगों को जल्द ही बिजली की बिल देने से फुर्सत मिलने वाली है. अब यूपी में रहने वाले लोग मोबाइल रिचार्ज की तरह से ही बिजली का भी रिचार्ज करा पाएंगे. यूपी में बिजली सप्लाई की व्यवस्था का संचालन करने वाली संस्था जल्द ही पुराने पैटर्न में बदलाव की तैयारी कर रही है. अब यूपी में जल्द ही नए और मॉडर्न 4 जी तकनीक वाले बिजली मीटर देखने को मिलेंगे. 

यूपी में लगेंगे नए बिजली मीटर

यूपी में अब 4 जी स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी पर काम शुरू हो गया है. यूपी में नए 4 जी स्मार्ट मीटर का इंस्टॉलेशन अगले महीने से शुरू होने जा रहा है. यह मीटर नॉर्मल बिजली मीटर से काफी अलग होगा. 

नए 4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर आने से पुराने टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे मीटर को अपग्रेड कर दिया जाएगा. इससे लोगों को भी काफी फायदा मिलेगा. एक अनुमान के मुताबिक  अभी राज्य में 12 लाख मीटर पुरानी टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं जिन्हें अपग्रेड करके स्मार्ट मीटर में बदल दिया जाएगा. 

मोबाइल की तरह काम करेंगे नए मीटर

4G स्मार्ट प्रीपेड मीटर की बात करें तो ये बिल्कुल मोबाइल प्लान की तरह काम करता है. इसमें आपको बिजली के लिए रिचार्ज करवाना होता है. इससे आपको हर महीने  बिल बिल भरने का झंझट खत्म हो जाएगा. साथ ही इससे इससे बिजली बिल का भुगतान समय पर होगा और लोग जरुरत के हिसाब से बिजली का यूज करेंगे. इससे बिजली चोरी, मीटर के साथ छेड़खानी जैसी समस्याओं पर भी लगाम लगेगी. 

यह भी पढ़ें: क्या नोट पर दिखेगी रवींद्रनाथ टैगोर और कलाम की तस्वीर? आरबीआई कर रही है प्लानिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़