LPG Gas Cylinder पर मिलेगी 200 रुपये की छूट, जानें सरकार ने क्या फैसला लिया

LPG Gas Cylinder Price: सूत्रों की मानें तो सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी की समीक्षा कर रही थी. अब कैबिनेट ने अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2023, 04:48 PM IST
  • जानिए क्या है सरकार की योजना
  • लोगों को इस तरह मिलेगा फायदा
LPG Gas Cylinder पर मिलेगी 200 रुपये की छूट, जानें सरकार ने क्या फैसला लिया

LPG Gas Cylinder Price today Delhi, Uttar Pradesh: उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. मोदी सरकार ने मंगलवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को मंजूर कर लिया है. सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट में इसे मंजूरी दी गई.सूत्रों की मानें तो सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी की समीक्षा कर रही थी. अब कैबिनेट ने अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी है. सूत्रों के मुताबिक, 200/सिलेंडर अतिरिक्त सब्सिडी को मंजूरी दी गई है.

जानिए क्यों लिया गया फैसला (LPG Gas Cylinder)

बीते वर्ष रूस यूक्रेन युद्ध के चलते जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल और गैस के दामों में तेज उछाल देखने को मिली थी तब मई 2022 में मोदी सरकार ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को साल में 12 सिलेंडर सिफिल कराने पर 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी देना शुरू किया था जिसकी मियाद को बढ़ाकर 31 मार्च 2024 तक के लिए एक्सटेंड कर दिया गया.

इसके बावजूद इस योजना के तहत सिलेंडर कराने वालों को 900 रुपये खर्च पड़ रहे हैं. यही वजह है कि पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार अब 200 रुपये अतिरिक्त एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी देने का फैसला किया है.

ऑनलाइन एलपीजी सिलेंडर बुकिंग के फायदे
भुगतान में आपको कोई अतिरिक शुल्क नहीं लगती.कहीं से भी और कभी भी बुकिंग की जा सकती है.यह सरल, सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका होता है.गैस एजेंसियों से संपर्क करने जैसा कोई झंझट नहीं होता.सिलेंडर की डिलीवरी को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है.जब भी आप किसी एप के माध्यम से भुगतान करते हैं तो वह आपको कैशबैक (Cash back) या डिस्काउंट कूपन देते हैं. जिससे आपके सिलेंडर की कीमत कम हो जाती है. उसी सिलेंडर पर ऑफलाइन मार्केट में एक रुपये की भी छूट नहीं मिलती. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़