WPL Auction 2023: पहले ही सीजन में सुपरहिट हुआ महिला आईपीएल, नीलामी के लिए 1000 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर, जानें कब होगा ऑक्शन

WPL Auction 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से पहले महिला प्रीमियर लीग की तैयारियां शुरू हो गई है, जिसमें अब तक रोमांच की कोई कमी नजर नहीं आई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 02:41 PM IST
  • नीलामी के लिये 1000 प्लेयर्स ने कराया रजिस्ट्रेशन
  • सिर्फ 90 खिलाड़ियों पर ही लगेगी बोली
WPL Auction 2023: पहले ही सीजन में सुपरहिट हुआ महिला आईपीएल, नीलामी के लिए 1000 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर, जानें कब होगा ऑक्शन

WPL Auction 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की ओर से पहले महिला प्रीमियर लीग की तैयारियां शुरू हो गई है, जिसमें अब तक रोमांच की कोई कमी नजर नहीं आई है. इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट की इस पहली महिला टी20 लीग में हिस्सा लेने के लिये दुनिया भर के खिलाड़ी अपनी रूचि दिखा रहे हैं जिसमें करीब 1000 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. महिला खिलाड़ियों के लिये नीलामी का आयोजन 13 फरवरी को मुंबई में आयोजित किया जाएगा जिससे पहले फ्रैंचाइजियां लिस्ट को छोटा करती नजर आएंगी.

नीलामी के लिये 1000 प्लेयर्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार महिला आईपीएल में हिस्सा लेने के लिये करीब 1000 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उल्लेखनीय है कि महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन का आगाज मार्च में होगा और उससे पहले ही ये महिला क्रिकेट के लिये इतिहास बदलने वाला कदम साबित हुआ है. भले ही इस लीग के लिये खिलाड़ियों की एक सीमित संख्या उपलब्ध है उसके बावजूद इतने सारे लोग उसमें रूचि दिखा रहे हैं.

इस मामले से जुड़े करीबी सूत्र ने न्यूज 18 के क्रिकेट नेक्स्ट से बात करते हुए कहा,'महिला आईपीएल में बहुत सारे लोगों ने रूचि दिखाई है और खिलाड़ियों की नीलामी के लिये करीब 1000 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रशन कराया है. इस दौरान हमें भारत और विदेश दोनों ही जगह से खिलाड़ियों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिली है.'

सिर्फ 90 खिलाड़ियों पर ही लगेगी बोली

गौरतलब है कि महिला आईपीएल ऑक्शन के दौरान सिर्फ 90 खिलाड़ियों पर ही बोली लगाई जाएगी, तो वहीं पर हर टीम को अधिकतम 18 खिलाड़ी ही रखने की इजाजत है. टीमों को लेकर 25 जनवरी को बोली लगाई थी जिसके बाद अडानी ग्रुप ने गुजरात टाइटंस, कैपरी ग्लोबल ने मुंबई इंडियंस, जीएमआर ने दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और लखनऊ सुपर जाएंट्स की महिला टीम फाइनल हुई है. पुरुष आईपीएल की ही तरह बीसीसीआई महिला आईपीएल के लिये भी नीलामी में खिलाड़ियों की लिस्ट छंटनी कर के भेजेगा.

इस बेस प्राइस में रखे जाएंगे खिलाड़ी

रिपोर्टस के अनुसार नीलामी के लिये करीब 150 खिलाड़ियों को फाइनल किया जाएगा. सभी खिलाड़ियों के रजिस्ट्रेशन की तारीख 27 जनवरी तय की गई थी. बीसीसीआई ने महिला आईपीएल के लिये 50 लाख, 40 लाख और 20 लाख के बेस प्राइस में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके खिलाड़ियों को रखा है तो वहीं पर अनकैप्ड खिलाड़ियों की लिस्ट 10 लाख और 20 लाख का ब्रैकेट रखा है. हर टीम के सैलरी बजट के रूप में 12 करोड़ रुपये दिये गये हैं.

13 फरवरी को होगा नीलामी का आयोजन

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई महिला आईपीएल के खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन मुंबई में किया जाना है. इसका आयोजन 13 फरवरी को जियो वर्ल्ड सेंटर में किया जाएगा. जियो सेंटर में 11 और 12 फरवरी को कॉमिक कॉन होना है जिसके चलते इसका आयोजन 13 फरवरी को रखा गया है. फिलहाल टीमों को आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी नहीं दी गई है लेकिन उम्मीद है कि अगले हफ्ते तक इसका ऐलान कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Watch Green Comet: 50 हजार साल बाद आसमान में नजर आया हरा धूमकेतु, Iceage के बाद पहली बार पृथ्वी के पास से गुजरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़