WPL 2023: महिला प्रीमियर लीग से तय होगी भारतीय टीम की राह, हरमनप्रीत ने बताया विश्वकप जीतने का प्लान

WPL 2023, MI vs GT: गुजरात जाएंट्स के खिलाफ शनिवार को होने वाले डब्ल्यूपीएल (महिला प्रीमियर लीग) के पहले मैच की तैयारी में जुटी मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि युवा भारतीय खिलाड़ियों के साथ बातचीत करना और शीर्ष स्तर के क्रिकेट के लिए उनकी समस्याओं से निकलने में उनकी मदद करना उनके एजेंडे में सबसे अहम होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 4, 2023, 12:36 PM IST
  • महिला प्रीमियर लीग से आसान होगी भारतीय टीम की राह
  • महिला प्रीमियर लीग से घरेलू खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा
WPL 2023: महिला प्रीमियर लीग से तय होगी भारतीय टीम की राह, हरमनप्रीत ने बताया विश्वकप जीतने का प्लान

WPL 2023, MI vs GT: बीसीसीआई की ओर से पहली बार आयोजित किये जा रहे महिला प्रीमियर लीग का आगाज शनिवार (4 मार्च) से होने जा रहा है, जिसके ओपनिंग मैच में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का सामना गुजरात जाएंट्स से होगा. महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में कुल 5 टीमें भिड़ती हुई नजर आएंगी जिसमें न सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी बल्कि भारत के घरेलू स्तर पर खेलने वाले युवाओं को भी मौका दिया गया है.

महिला प्रीमियर लीग से आसान होगी भारतीय टीम की राह

मुंबई इंडियंस की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ओपनिंग मैच से पहले इसी बात पर जोर देते हुए कहा कि महिला प्रीमियर लीग में भारत में विमेंस क्रिकेट के लिये ऐतिहासिक कदम साबित होने वाला है क्योंकि इसकी शुरुआत के साथ ही युवा खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अनुभव हासिल होगा और उन युवाओं के लिये भारतीय टीम में जगह बनाने की राह आसान होगी.

कप्तान हरमनप्रीत कौर का साथ ही मानना है कि इससे युवा खिलाड़ियों और टॉप लेवल पर खेल रहे खिलाड़ियों के बीच का कम्युनिकेश गैप भी खत्म होगा जिससे घरेलू खिलाड़ियों के लिए यह लीग वैसा ही काम करेगी जो कि पुरूष खिलाड़ियों के लिये 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग ने किया था.

मुझे भी सीनियर्स ने भी काफी मदद की

हरमनप्रीत ने मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘युवा खिलाड़ियो के लिये टीम में सीनियर खिलाड़ियों से बात करना बहुत मुश्किल होता है. मैं सुनिश्चित करूंगी कि वे ऐसा कर सकें. मुझे अपने शुरूआती दिन की बात याद आती है जब मैं भारतीय टीम में आयी थी तो झूलू दी (झूलन गोस्वामी) और अंजुम दी (अंजुम चोपड़ा) ने मुझे काफी सहज महसूस कराया था. वे मेरे पास मुझसे बात करने आयी थीं. वे मेरे बारे में जानने के लिये भी काफी उत्सुक थीं. मैंने उनसे यही सीखा है और मैं इसी चीज का अनुकरण यहां अन्य लड़कियों के साथ करने की कोशिश करूंगी.’

महिला प्रीमियर लीग से घरेलू खिलाड़ियों को मिलेगा फायदा

व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के कारण हरमनप्रीत को घरेलू और उभरती हुई खिलाड़ियों के साथ बातचीत करने का मौका नहीं मिला है जो वह टूर्नामेंट के दौरान करने की योजना बना रही हैं.

उन्होंने कहा, ‘पहले मुझे इतना समय नहीं मिलता था कि मैं घरेलू खिलाड़ियों के बारे में ज्यादा जान सकूं या उनसे बात कर पाऊं कि वे किस तरह का क्रिकेट खेलना चाहती हैं और वे किस तरह का सुधार करना चाहती हैं. लेकिन अब मैं लीग में ऐसा कर पाऊंगी.’

इसे भी पढ़ें- ICC Rankings: महिला टी20 रैंकिंग में रिचा घोष ने लगाई 21 पायदान की छलांग, विश्वकप के प्रदर्शन का मिला फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़