WPL 2023 Auction: 3 खिलाड़ी जिन पर करोड़ों में लगेगी बोली, बन सकती हैं पहले सीजन की सबसे अमीर प्लेयर, जानें कौन साबित होगा डार्क हॉर्स

Women Premier league 2023 Auction: बीसीसीआई की ओर से आयोजित किये जा रहे पहले महिला प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों की नीलामी भले ही अधिकतम बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख का रखा गया है लेकिन इस दौरान कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिये होड़ लगने वाली है और इसके चलते उनकी बोली करोड़ों में जा सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2023, 11:50 AM IST
  • इन भारतीय खिलाड़ियों पर लगेगा सबसे महंगा दाव
  • इन विदेशी प्लेयर्स पर बरेसगा पैसा
WPL 2023 Auction: 3 खिलाड़ी जिन पर करोड़ों में लगेगी बोली, बन सकती हैं पहले सीजन की सबसे अमीर प्लेयर, जानें कौन साबित होगा डार्क हॉर्स

Women Premier league 2023 Auction: बीसीसीआई की ओर से आयोजित किये जा रहे पहले महिला प्रीमियर लीग के खिलाड़ियों की नीलामी का आयोजन सोमवार को मुंबई में किया जाना है जिसको लेकर दुनिया भर के खिलाड़ियों की निगाहें इस ऐतिहासिक ऑक्शन पर होने वाली हैं. महिला आईपीएल के पहले सीजन ने ड्रॉफ्ट के साथ ही कई कीर्तिमान रच दिये हैं जिसमें टीम की नीलामी से मिलने वाली रकम से लेकर व्यूअरशिप की बिक्री भी शामिल है. बीसीसीआई ने अभी तक की प्रक्रिया से करीब 5.4 हजार करोड़ रुपये जमा कर लिये हैं और खिलाड़ियों की नीलामी में पुरुषों की ही तरह पैसों की बरसात होने का अनुमान है.

महिला प्रीमियर लीग की नीलामी के दौरान भले ही अधिकतम बेस प्राइस सिर्फ 50 लाख का रखा गया है लेकिन इस दौरान कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिये होड़ लगने वाली है और इसके चलते उनकी बोली करोड़ों में जा सकती है. आइये एक नजर नीलामी में शामिल उन देशी और विदेशी महिला खिलाड़ियों पर डालते हैं जो कि इस सीजन की सबसे अमीर खिलाड़ी बन सकती हैं.

इन भारतीय खिलाड़ियों पर लगेगा सबसे महंगा दाव

भारतीय महिला क्रिकेटर्स की बात करें तो स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर और हाल ही में अंडर 19 विश्वकप जिताने वाली शैफाली वर्मा पर कप्तानी को लेकर सबसे बड़ी लग सकती है और इसी वजह से इन प्लेयर्स पर पैसों की बरसात होनना तय है. इनके अलावा मध्यक्रम की बिग हिटर ऋचा घोष और जेमिमा रोड्रिगेज भी करोड़ों रुपये हासिल कर सकती हैं. गेंदबाजी में स्पिनर दीप्ति शर्मा, राधा यादव, मेघना सिंह और पार्श्वी चोपड़ा पर पैसों की बरसात होगी तो वहीं तेज गेंदबाजों में शिखा पांडे और रेणुका सिंह का करोड़पति बनना लगभग तय है.

इन विदेशी प्लेयर्स पर बरेसगा पैसा

विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो सभी फ्रैंचाइजियां अधिकतम 6 प्लेयर्स ही खरीद सकती हैं जिसमें एक एसोसिएट नेशन का होना जरूरी है, इसे देखते हुए एलिसा हीली, बेथ मूनी, एलिस पैरी, नेट साइवर, मेगान शुट और डियांड्रा डॉटिन का करोड़पति बनना तय माना जा रहा है. इनके अलावा फ्रैंचाइजियों की नजर न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल करने होगी. महिला विश्वकप का आगाज हो चुका है ऐसे में आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान प्लेयर्स का प्रदर्शन भी उनकी कीमत को प्रभावित कर सकता है.

नीलामी के डार्क होर्स साबित हो सकते हैं ये प्लेयर

महिला आईपीएल के पहले सीजन की पहली नीलामी के दौरान कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो कि डार्क होर्स साबित हो सकते हैं. इन प्लेयर्स ने भले ही अब तक एक भी अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है (अनकैप्ड) लेकिन घरेलू क्रिकेट पर अपने प्रदर्शन के चलते उन्हें अच्छी खासी रकम मिल सकती है. इस फेहरिस्त में कश्मीर की जसिया अख्तर और रेलवे की स्वगातिका रथ मुख्य नाम हैं. अंडर-19 विश्व कप विजेता महिला टीम में से बल्लेबाज श्वेता सहरावत, स्पिनर पार्श्वी चोपड़ा, मन्नत कश्यप और अर्चना देवी के साथ तेज गेंदबाज टिटास साधू के भी अच्छी राशि में बिकने की उम्मीद है.

कप्तानी के दावेदार हैं ये प्रमुख खिलाड़ी

महिला प्रीमियर लीग के लिये टीमों के कप्तान पर भी सभी की नजरें होंगी जिसमें हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा के अलावा मेग लैंनिंग, इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट और न्यूजीलैंड की कप्तान सोफी डिवाइन शामिल हैं. टीम में अधिकतम 12 भारतीय और अधिकतम छह विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. नीलामी में 246 भारतीय और 155 विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे.

जानें किस टीम के पास है कितना पैसा

गौरतलब है कि नीलामी के लिये आईपीएल में हिस्सा लेने वाली 5 टीमों ने ही महिला प्रीमियर लीग में फ्रैंचाइजी खरीदी है और बीसीसीआई ने सभी को खर्च करने के लिये 12 करोड़ का पर्स दिया है. इस दौरान टीमें अधिकतम 18 खिलाड़ियों और न्यूनतम 15 खिलाड़ियों को अपने खेमे में शामिल कर सकती है. अगर टीमें न्यूनतम खिलाड़ियों के लिये जाती हैं तो उन्हें कम से कम 9 करोड़ रुपये की राशि खर्च करना जरूरी है. 

इससे 60 भारतीयों में से कम से कम 20 से 25 खिलाड़ियों के अच्छी नीलामी राशि में बिकने की उम्मीद है, खिलाड़ियों का बेस प्राइस (आधार मूल्य) पांच ‘ब्रैकेट्स’ में होगा जिसमें सबसे कम 10 लाख रूपये और सबसे अधिक 50 लाख रूपये की राशि होगी. अन्य ब्रैकेट 20, 30 और 40 लाख रूपये होंगे. 

इसे भी पढ़ें- WPL 2023 Auction: कब और कहां देख सकते हैं लाइव प्रसारण, जानें नीलामी के बारे में सबकुछ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़