Women T20 World Cup 2023: क्या अंडर-19 की सफलता दोहरा पाएगी टीम इंडिया, मिताली राज ने गिनाई भारत की कमजोरियां

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में 10 फरवरी से खेले जाने वाले 8वें महिला टी20 विश्वकप में भारतीय महिला टीम जीत के लक्ष्य के साथ उतरेगी जिससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज ने टीम की कमजोरियां का जिक्र किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2023, 11:52 AM IST
  • जीत के लिये टॉप ऑर्डर पर होगा दारोमदार
  • पाकिस्तान के खिलाफ भारत करेगा सीरीज का आगाज
Women T20 World Cup 2023: क्या अंडर-19 की सफलता दोहरा पाएगी टीम इंडिया, मिताली राज ने गिनाई भारत की कमजोरियां

Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में 10 फरवरी से खेले जाने वाले 8वें महिला टी20 विश्वकप में भारतीय महिला टीम जीत के लक्ष्य के साथ उतरेगी, खासतौर से तब जब भारत की अंडर-19 महिला टीम ने कुछ दिन पहले ही इसी सरजमीं पर अपना पहला वैश्विक खिताब जीतने का कारनामा किया. इस टूर्नामेंट से पहले भारतीय क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने टीम को जीत का दावेदार बताते हुए कहा है कि महिला टी20 विश्व कप में भारत की जीत काफी हद तक टॉप ऑर्डर की फॉर्म पर निर्भर होगी. 

महिला टी20 विश्वकप के इतिहास की बात करें तो अब तक खेले गये 7 संस्करण में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 बार खिताब जीता है तो वहीं पर इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की महिला टीम ने 1-1 बार खिताब अपने नाम किया है. भारत 3 बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचा है तो वहीं पर पिछले संस्करण के फाइनल में भारत को 85 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. 

जीत के लिये टॉप ऑर्डर पर होगा दारोमदार

मिताली राज ने आईसीसी में लिखे अपने कॉलम में टीम की कमियों और ताकत पर बात की और कहा कि साउथ अफ्रीका की मुश्किल भरी परिस्थितियों में जीत हासिल करने के लिये भारतीय गेंदबाजों को भी बेहतर डिसिप्लिन के साथ खलेना होगा और गेंदबाजी में सुधार करना होगा.

उन्होंने कहा, ‘भारत की जीत की उम्मीदें काफी हद तक टॉप ऑर्डर पर निर्भर होगी. स्मृति मंधाना अच्छा खेल रही है और मैच विजेता है. हरमनप्रीत कौर भी अच्छी फॉर्म में दिख रही है लेकिन हमें ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराने के लिये अन्य बल्लेबाजों के भी रन बनाने की जरूरत है.’

पाकिस्तान के खिलाफ भारत करेगा सीरीज का आगाज

भारतीय टीम 12 फरवरी को केपटाउन में टूर्नामेंट के शुरूआती मैच में पाकिस्तान से भिड़ेगी. टीम दक्षिण अफ्रीका में खेल रही है और हाल में त्रिकोणीय श्रृंखला में उप विजेता रही जिसमें मेजबान दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज भी शामिल थे. अनुभवी शिखा पांडे को छोड़कर भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी इकाई इतनी अनुभवी नहीं होगी. उन्हें साथ ही उम्मीद है कि अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम की सदस्य शेफाली वर्मा और ऋचा घोष उसी अनुभव का इस्तेमाल करेंगी जो उन्होंने इस आयु ग्रुप के टूर्नामेंट में ऐसी ही परिस्थितियों में खेलते हुए हासिल किया था. मिताली की राय में गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया का शानदार बल्लेबाजी विभाग उन्हें खिताब जीतने का प्रबल दावेदार बनाता है जो छठी बार ट्रॉफी जीतने की कोशिश में जुटी है.

मिताली ने कहा, ‘गेंदबाजी की परीक्षा होगी और आपको यहीं सुधार की जरूरत है. मुझे लगता है कि हर कोई सहमत होगा कि ऑस्ट्रेलिया प्रबल दावेदार है और वह दावेदार बनने का हकदार भी है. मुझे कड़े और प्रतिस्पर्धी मैचों की उम्मीद है. उन्हें हराना इतना मुश्किल है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी में काफी गहराई है और उनका बल्लेबाजी लाइन अप भी शानदार है. ’ 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत करेगा शानदार प्रदर्शन

हालांकि मिताली को यह भी लगता है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है. 

उन्होंने कहा, ‘हमने हाल में देखा कि जब उन्होंने भारत का दौरा किया था तो यह श्रृंखला काफी प्रतिस्पर्धी रही थी. ऑस्ट्रेलिया निश्चित रूप से प्रबल दावेदार है, हमने भारत और इंग्लैंड को टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलते हुए देखा है इसलिये मैं उन्हें हल्के में नहीं लूंगा. वैसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करता है.’

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: एशेज से भी बड़ी हो गई है बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की राइवलरी, जानें कैसा रहा है 75 साल का इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़