क्या श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज नहीं खेल पाएंगे वनडे वर्ल्डकप? जानिए क्यों मुश्किल है राह

प्रत्येक टीम को एक जीत से 10 अंक, टाई/कोई नतीजा नहीं/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं और हार से कोई अंक नहीं मिलता. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2022, 10:37 PM IST
  • वनडे वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई कर चुका है भारत
  • वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के लिए राह मुश्किल
क्या श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज नहीं खेल पाएंगे वनडे वर्ल्डकप? जानिए क्यों मुश्किल है राह

नई दिल्ली: मेहमान भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती वनडे में सात विकेट की हार के बावजूद ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग तालिका में शीर्ष पर बरकरार है. भारत को कीवी टीम के हाथों पहले वनडे में 7 विकेट से हार झेलनी पड़ी. 

वनडे वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई कर चुका है भारत

वहीं न्यूजीलैंड की टीम इस जीत की बदौलत दो पायदान की छलांग से चौथे स्थान पर पहुंच गयी है. भारत 19 मैचों में 129 अंक लेकर शीर्ष पर है जिसके बाद इंग्लैंड (18 मैचों में 125 अंक), आस्ट्रेलिया (18 मैचों में 120 अंक), न्यूजीलैंड (16 मैचों में 120 अंक) और बांग्लादेश (18 मैचों में 120 अंक) काबिज हैं. 

न्यूजीलैंड ने ऑकलैंड में भारत के खिलाफ पहले वनडे में टॉम लैथम और केन विलियमसन की शानदार पारियों की बदौलत लीग तालिका में छलांग लगायी. इस जीत से न्यूजीलैंड को 10 सीडब्ल्यूसीएसएल (क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग) अंक मिले. 

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के लिए राह मुश्किल

प्रत्येक टीम को एक जीत से 10 अंक, टाई/कोई नतीजा नहीं/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं और हार से कोई अंक नहीं मिलता. शीर्ष आठ टीमों को भारत में होने वाले आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप 2023 में सीधे प्रवेश मिलेगा. बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी पुरूष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने होंगे. 

क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से दो टीमें विश्व कप में जायेंगी. भारत मेजबान होने के नाते स्वत: ही इसमें क्वालीफाई कर चुका है. भारत में होने वाले वर्ल्डकप में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज को मशक्कत करनी पड़ रही है. दक्षिण अफ्रीका का राह लगातार मुश्किल होती जा रही है क्योंकि उसे अपने घर में ही बांग्लादेश के हाथों वनडे सीरीज में शर्मनाक शिकस्त मिली थी. 

ये भी पढ़ें- ईरान के खिलाड़ियों ने गाया राष्ट्रगान और वेल्स को 2-0 से धो डाला, जानिए विरोध की वजह

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़