कोहली की पारी में क्यों दिखी सचिन की 241 रनों की इनिंग वाली झलक, जानिए दिलचस्प किस्सा

दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को संयम से खेली पारी में लगभग 40 महीने को सूखे को खत्म करते हुए अपना 28वां शतक पूरा किया.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 12, 2023, 06:40 PM IST
  • सचिन ने शतक तक लगाए सिर्फ 5 चौके
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में 75वां शतक जड़ा
कोहली की पारी में क्यों दिखी सचिन की 241 रनों की इनिंग वाली झलक, जानिए दिलचस्प किस्सा

नई दिल्लीः दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को संयम से खेली पारी में लगभग 40 महीने को सूखे को खत्म करते हुए अपना 28वां शतक पूरा किया. इस पारी में कोहली ने नाथन लियोन के खिलाफ एक रन लेकर 241 गेंद में अपना शतक पूरा किया और शतक बनाने तक सिर्फ पांच चौके लगाये. यह नवंबर 2019 के बाद उनका पहला टेस्ट शतक है. उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी प्रारूपों को मिलाकर अब 75 शतक हो गये हैं. 

शतक के बाद नहीं मनाया जश्न
शतक पूरा करने के बाद कोहली ने ना तो अपने अंदाज में उछलकर जश्न मनाया ना ही अपने जोश में सीने पर मुक्का जड़ा. शतक पूरा करने के बाद उनके चेहरे पर राहत का भाव दिखा. उन्होंने शतक पूरा करने के बाद बल्ले और हेलमेट के साथ दर्शकों का अभिवादन करने के बाद अपनी शादी की अंगूठी को चूमा, जिसे वह अपने गले की चैन में पहनते हैं.इन 40 महीनों में कोहली का बल्ला रूठा रहा और उनका औसत 25 के करीब रहा. इस दौरान उनके आलोचकों और प्रशंसकों को ऐसी पारी का इंतजार था. 

सचिन की पारी की दिखी झलक
रविवार को कोहली की पारी में महान भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की सिडनी में खेली गयी दोहरी शतकीय पारी की झलक दिखी. तेंदुलकर ने इस पारी में ब्रेट ली की अगुवाई वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के खिलाफ 200 रन पूरा करने के बाद अपना चहेता कवर ड्राइव शॉट लगाया था. कोहली की यह पारी कई मायनों में तेंदुलकर की इस पारी की तरह दिखी. उन्होंने भी ऑफ स्टंप से बाहर की गेंदों को नहीं छेड़ा. तेज गेंदबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क और कैमरून ग्रीन की ऑफ स्टंप की बाहर की गेंद को विकेटकीपर के लिए छोड़ दिया.  

उन्होंने इस दौरान अपनी पारी का पांचवां चौका 89वीं गेंद पर लगाया जबकि छठा चौका उनकी पारी के 251वीं गेंद पर आया. इस बीच 162 गेंद (27 ओवर) तक उन्होंने कोई चौका नहीं लगाया. चौथे दिन की शुरुआती सत्र में कोहली के बल्ले से एक भी चौका नहीं निकला. शतक लगाने के बोझ से छुटकारा पाने के बाद कोहली ने तेजी से खेलना शुरू किया और लगातार अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: शुभमन गिल की पारी के फैन हुए दिनेश कार्तिक, इस दिग्गज बल्लेबाज से की तुलना

कोहली ने अपना पहला धाराप्रवाह कवर ड्राइव तक खेला जब वह 145 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने कैमरुन ग्रीन की गेंद पर यह चौका लगाने के बाद शानदार ऑन ड्राइव पर लगातार दूसरा चौका जड़ 150 रन के आंकड़े को पार किया. कोहली ने इस दौरान अक्षर पटेल के साथ तेजी से दौड़कर रन चुराकर अपनी फिटनेस का परिचय भी दिया. मोटेरा मैदान कई शानदार उपलब्धियों का गवाह रहा है. इसी मैदान पर महान सुनील गावस्कर ने टेस्ट में 10,000 रन का आंकड़ा पार किया और कपिल देव ने अपना 432वां विकेट लेकर तत्कालीन विश्व रिकॉर्ड कायम किया था. कोहली की यह पारी भी इस सूची का हिस्सा बनेगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़