T20 World cup: दो बार वर्ल्ड कप की उपविजेता रही इस टीम को क्यों नहीं माना जा रहा खिताब का दावेदार?

न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के दावेदारों में शामिल नहीं माना जा रहा है, लेकिन कप्तान केन विलियम्स को इसकी परवाह नहीं है. उनका कहना है कि टी20 विश्व कप से पहले लोग कुछ भी कहें, पर उनके पास कोई विकल्प नहीं है. न्यूजीलैंड की टीम पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, जिसमें उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 15, 2022, 07:36 PM IST
  • आईसीसी खिताब जीतने में विफल रही न्यूजीलैंड
  • आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड
T20 World cup: दो बार वर्ल्ड कप की उपविजेता रही इस टीम को क्यों नहीं माना जा रहा खिताब का दावेदार?

नई दिल्लीः T20 World Cup 2022: 29 दिनों तक चलने वाले आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने में चंद घंटों को समय बचा हुआ है. अब से महज कुछ घंटों बाद ऑस्ट्रेलिया के मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप के 8वें संस्करण का आगाज होने वाला है. टी20 के 8वें संस्करण में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं. इस प्रतियोगिता के दौरान कुल 45 मुकाबलें खेले जाएंगे. ये सभी मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के 7 अलग-अलग मैदानों पर खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 13 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मेलबर्न की क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा.

23 अक्टूबर को गत T20 वर्ल्ड कप की दोनों टीमे होंगी आमने-सामने

टीम इंडिया वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी, तो वहीं गत टी20 वर्ल्ड कप की उपविजेता न्यूजीलैंड अपने अभियान की शुरुआत 22 अक्टूबर को गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से करेगी. इस दौरान भले न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप के दावेदारों में शामिल नहीं माना जा रहा है, लेकिन कप्तान केन विलियम्स को इसकी परवाह नहीं है. उनका कहना है कि टी20 विश्व कप से पहले लोग कुछ भी कहें, पर उनके पास कोई विकल्प नहीं है. न्यूजीलैंड की टीम पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी, जिसमें उन्हें ऑस्ट्रेलिया से हार मिली थी.

आईसीसी खिताब जीतने में विफल रही न्यूजीलैंड

2019 विश्व कप में इंग्लैंड में कम अंतर से हारने के बाद न्यूजीलैंड ने शुरूआती आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप जीती थी, जिसमें उसने फाइनल में पिछले साल भारत को हराया था. हाल के वर्षों में निरंतरता के बावजूद सीमित ओवर के क्रिकेट में आईसीसी खिताब जीतने में उन्हें सफलता नहीं मिली है.

'न्यूजीलैंड के पास कोई विकल्प नहीं'

टीम के कप्तान विलियमसन ने कहा, ‘‘हां, मेरा मतलब है कि लोग हमें भले ही जो कुछ भी कहें, लेकिन हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, फिर भी हमारे लिये यहां आकर उस तरह के क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना है जो हम खेलना चाहते हैं. कुछ महीने पहले हमारे लिये विश्व कप यादगार रहा था और हम इन खिलाड़ियों के साथ खेले थे और फाइनल में पहुंचे थे. हमने शानदार क्रिकेट खेला था और इन टूर्नामेंट का हिस्सा होना हमेशा विशेष होता है. ’’

विलियमसन ने कहा, ‘‘हर किसी टीम की रैंकिंग अलग है जो पूरे साल ऊपर नीचे होती रहती है. लेकिन जब आप ऐसे टूर्नामेंट में खेलने आते हो तो कुछ भी हो सकता है, विशेषकर इन सभी टीमों को देखते हुए जिनमें कई मैच विजेता हैं. ’’

आईसीसी टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड का शानदार रिकॉर्ड

बता दें कि न्यूजीलैंड का आईसीसी टूर्नामेंट में शानदार रिकॉर्ड है. टीम पिछले दो विश्व कप फाइनल में पहुंची है और पिछले दो टी20 विश्व कप में भी बेहतर स्थान पर रही थी. जिसके बाद उसने शुरूआती विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप जीती थी.

टी20 वर्ल्ड कप के पिछले संस्करण में न्यूजीलैंड रहा था उपविजेता

पिछले टी20 विश्व कप में उप विजेता रहने के बाद न्यूजीलैंड ने कई सकारात्मक नतीजे हासिल किये, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में जीत शामिल है. हालांकि शुक्रवार को क्राइस्टचर्च में त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में उन्हें पाकिस्तान से हार मिली.

 22 अक्टूबर को गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से न्यूजीलैंड का पहला मुकाबला

न्यूजीलैंड की टीम 17 और 19 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ दो अभ्यास मैच खेलेगी. न्यूजीलैंड की टीम अपने अभियान की शुरूआत 22 अक्टूबर को गत चैम्पियन आस्ट्रेलिया से करेगी.

ये भी पढ़ेंः T20 World Cup में भारत-पाक मुकाबले को लेकर कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा बयान, टीम को लेकर कही ये बात

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़