Sourav Ganguly: कौन है भारतीय टीम का अगला एमएस धोनी, सौरव गांगुली ने किया खुलासा

Sourav Ganguly: भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट में आये बदलाव के बारे में बात की और क्रिकेट में पूर्व कप्तान एमएस धोनी के प्रभाव की जमकर तारीफ की. इस दौरान उन्होंने मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम में उस खिलाड़ी का नाम लिया जो कि अगला महेंद्र सिंह धोनी बन सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2023, 06:45 AM IST
  • गांगुली की कप्तानी में ही धोनी ने किया था डेब्यू
  • गांगुली ने बताया कौन है अगला एमएस धोनी
Sourav Ganguly: कौन है भारतीय टीम का अगला एमएस धोनी, सौरव गांगुली ने किया खुलासा

Sourav Ganguly: पिछले 4 दशक में भारतीय क्रिकेट की बात करें तो उसमें बहुत तेजी से बदलाव हुआ है, इस दौरान भारतीय टीम ने इस खेल के बादशाहों को हराकर पहला विश्वकप जीता तो वहीं पर जब भारतीय टीम ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना ली तो स्पॉट फिक्सिंग के जिन्न की चपेट में आया और उस वक्त ऐसा लगा जैसे कि भारतीय क्रिकेट गर्त में चला जाएगा. लेकिन भारतीय टीम को उस गर्त से बाहर निकालने का काम पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने किया जिन्होंने न सिर्फ टीम को फिर से बनाकर एकजुट किया बल्कि खिलाड़ियों को विदेश में जाकर दूसरी टीमों को चुनौती देना सिखाया.

गांगुली की कप्तानी में ही धोनी ने किया था डेब्यू

सौरव गांगुली की ही कप्तानी में देश को महेंद्र सिंह धोनी मिले जिन्होंने न सिर्फ विकेट के पीछे और बल्लेबाजी से कमाल दिखाया बल्कि भारत के सबसे सफल कप्तानों में अपना नाम शुमार किया. एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने आईसीसी के तीनों ही खिताब जीते और उन्होंने गांगुली की ही सिखलाई को आगे बढ़ाया. जहां गांगुली ने टीम को फाइनल तक पहुंचना सिखाया तो वहीं पर धोनी ने फाइनल कैसे जीते जाते हैं ये बताया. धोनी को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिये 2 साल से ज्यादा हो गये हैं लेकिन उनकी कमी आज भी महसूस होती है.

हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली का मानना है कि मौजूदा टीम में भी एक युवा खिलाड़ी है जिसमें एमएस धोनी की झलक नजर आती है. गांगुली ने कहा कि जब धोनी ने उनकी कप्तानी में डेब्यू किया था तो वो जानते थे कि उन्होंने इस मौके के लिये कितना इंतजार किया है. सौरव गांगुली कोलकाता में आयोजित स्पोर्ट्स स्टार ईस्ट स्पोर्ट्स के एक कॉन्क्लेव में शिरकत कर रहे थे जहां पर उन्होंने धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है.

गांगुली ने बताया कौन है अगला एमएस धोनी

उन्होंने कहा,' जब आप एमएस धोनी को लेकर बात करते हैं तो ये सिर्फ उनके खेले हुए मैचों के बारे में नहीं होता है बल्कि भारतीय क्रिकेट में उनके प्रभाव की बात होती है. कुछ दिन पहले ही मेरी मुलाकात उनसे मुंबई में हुई थी, जहां पर हम दोनों शूटिंग कर रहे थे. वो एक चैम्पियन है और भारतीय क्रिकेट के सार्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक हैं और वो खिलाड़ी जो कि रांची की उस जगह से आया है जहां से शायद ही पहले कोई खिलाड़ी आया है और विश्वकप जिताने वाला कप्तान बना है.'

गांगुली ने आगे धोनी की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे बहुत ही ज्यादा गर्व महसूस होता है कि भारत के दो सबसे सफल कप्तान देश के उस हिस्से से निकलकर आये जहां से लोगों को महसूस होता है कि क्रिकेट अपने बेस्ट लेवल पर नहीं है. इसी दौरान भारतीय क्रिकेट में एमएस धोनी की एंट्री होती है और अपनी सफलता से वो अपने आस-पास के बाकी खिलाड़ियों में भी विश्वास जगाता है कि वो भी ये कर सकते हैं. इशान किशन उसी का उदाहरण है जो कि धोनी के पदचिन्हों पर ही चल रहा है. वो धोनी की तरह ही शानदार है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार कर रहा है.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: भारत की इस मजबूती से घबराए ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी, कहा- जीत गए तो एशेज से बड़ी सफलता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़