जानें कैसा रहा है BCCI के नए चीफ सेलेक्टर का करियर, क्या कहते हैं आंकड़े

BCCI के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और BCCI अध्यक्ष जय शाह ने चेतन शर्मा के इस्तीफे को मंजूरी भी दे दी है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि BCCI किसे टीम का नया चीफ सेलेक्टर नियुक्त करता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 03:21 PM IST
  • चेतन शर्मा बन सकते हैं टीम के नए चीफ सेलेक्टर
  • ऐसा है शिव सुंदर दास का करियर
जानें कैसा रहा है BCCI के नए चीफ सेलेक्टर का करियर, क्या कहते हैं आंकड़े

नई दिल्लीः BCCI के चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है और BCCI अध्यक्ष जय शाह ने चेतन शर्मा के इस्तीफे को मंजूरी भी दे दी है. ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि BCCI किसे टीम का नया चीफ सेलेक्टर नियुक्त करता है. 

चेतन शर्मा बन सकते हैं टीम के नए चीफ सेलेक्टर
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चेतन शर्मा के अपने पद से इस्तीफे के बाद चार सदस्यीय कमेटी में मौजूद शिव सुंदर को BCCI टीम का नया चीफ सेलेक्टर नियुक्त कर सकता है. क्योंकि शिव सुंदर दास मौजूदा कमेटी में सबसे अनुभवी है. चयन समिति में शामिल सलिल अंकोला (1 टेस्ट, 20 वनडे), सुब्रतो बनर्जी (1 टेस्ट 6 वनडे), सिद्धार्थ शरद (139 प्रथम श्रेणी मैच) को दास से कम अनुभव है. ऐसे में नए सदस्य की नियुक्ति से पहले दास ही मुख्य चयनकर्ता की भूमिका अदा करेंगे.  

ऐसा है शिव सुंदर दास का करियर
बता दें कि शिव सुंदर दास ने टीम इंडिया के लिए 23 टेस्ट मैच, 4 वनडे और 3 टी20 मैच खेले हैं. टेस्ट मैच में उनके नाम 34.89 की औसत से 1326 रन हैं, जबकि वनडे क्रिकेट में 13 की औसत से 39 रन बनाए हैं. 

बांग्लादेश के खिलाफ किया था डेब्यू
शिव सुंदर दास ने साल 2000 में बांग्लादेश के खिलाफ ढाका में अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया के सदस्य रहे थे.  शिव सुंदर दास ने अपने पूरे टेस्ट करियर में दो शतक जड़े हैं और ये  दोनों शतक जिम्बाब्वे के खिलाफ नागपुर में ही जड़े हैं. ये दोनों शतक दो साल के अंतराल पर इनके बल्ले से निकले हैं. इसके अलावा दास नवंबर 2000 से मई 2002 तक भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य रहे हैं. 

शिव सुंदर ने जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था तब वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने वाले ओडिशा के तीसरे खिलाड़ी थे. उनसे पहले तेज गेंदबाज देबाशीष मोंहती(1997) और संजय राउल(1998) ने भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया था. संजय राउल ने भारत के लिए 2 वनडे खेले हैं. 

कोचिंग में भी हाथ आजमा चुके हैं दास
अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहने के बाद शिव सुंदर दास ने कोचिंग में भी हाथ आजमाया है. वे ओडिशा की रणजी टीम के कोच भी रहे हैं.  इसके अलावा वे साल 2021 में भारतीय महिला टीम के बैटिंग कोच भी थे. साथ ही वे साल 2016 में भारत की अंडर-16 और अंडर-19 टीम के कोच भी रहे.

ये भी पढ़ेंः Chetan Sharma Resigns: चेतन शर्मा मामले में बड़ा खुलासा, BCCI ने नहीं किया इस्तीफे को मजबूर, जानें कौन बनेगा अगला चीफ सेलेक्टर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़