कौन हैं आकाश दीप? जिन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर दीपक चाहर की जगह टीम में मिला मौका

Ind vs SA ODI: मौजूदा समय में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा चुकी है. वहीं, अब रविवार 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है. इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. हालांकि, इससे पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 16, 2023, 12:45 PM IST
  • आकाश दीप को मिला मौका
  • बिहार के सासाराम से हैं आकाश दीप
कौन हैं आकाश दीप? जिन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर दीपक चाहर की जगह टीम में मिला मौका

नई दिल्लीः Ind vs SA ODI: मौजूदा समय में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली जा चुकी है. वहीं, अब रविवार 17 दिसंबर से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने वाला है. इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. हालांकि, इससे पहले ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है. 

आकाश दीप को मिला मौका
टीम के दो दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद शमी टेस्ट सीरीज से तो दीपक चाहर वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. मोहम्मद शमी पूरी तरह से फिट नहीं हैं, इसलिए वे टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं. वहीं, दीपक चाहर फैमिली मेडिकल इमरजेंसी की वजह से वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं. हालांकि, दीपक चाहर के रिप्लेसमेंट के रूप में आकाश दीप को टीम में शामिल किया गया है. आइए जानते हैं आकाश दीप के बारे में. 

बिहार के सासाराम से हैं आकाश दीप
आकाश दीप मूलरूप से बिहार के सासाराम से ताल्लुक रखते हैं. वे दाएं के तेज गेंदबाज हैं. आकाश घरेलू क्रिकेट में बंगाल क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं. साल 2021 में खेली गई सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में आकाश बंगाल के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज थे. इस दौरान टूर्नामेंट के पांच मैचों में उन्होंने 19.28 की औसत से कुल 7 विकेट चटकाए थे. 

साल 2019 में हुई थी डेब्यू
साल 2019 में फर्स्ट क्लास, लिस्ट-A क्रिकेट और टी-20 क्रिकेट में आकाश दीप की डेब्यू हुई. अभी तक के करियर में लाल गेंद की क्रिकेट में उन्होंने 25 मैचों में 22.54 की औसत से 90 विकेट हासिल किए हैं. इसमें 4 बार 5 विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/60 का रहा है. आकाश ने 22 लिस्ट-A मैचों में 5.20 की इकॉनमी रेट से 32 विकेट लिए हैं. उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 1 अर्धशतक भी दर्ज है. 

2021 में IPL में किया डेब्यू
साल 2021 में आकाश दीप की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में एंट्री हुई. तब RCB ने उन्हें घायल वाशिंगटन सुंदर की रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया था. हालांकि, इस दौरान उन्हें मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. तब RCB ने उन्हें 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा था. आकाश अभी तक IPL की 7 मैचों में 11.08 की इकॉनमी रेट से 6 विकेट चटका चुके हैं. 

ये भी पढ़ेंः Ind vs SA: भारत को बड़ा झटका, दक्षिण अफ्रीका सीरीज से शमी समेत ये दो खिलाड़ी बाहर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़