Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है सेमीफाइनल की टीम, क्वार्टरफाइनल्स में छाये गायकवाड़-पराग

Vijay Hazare Trophy 2022: भारत के घरेलू क्रिकेट के वनडे प्रारूप की सबसे बड़ी ट्रॉफी विजय हजारे के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों की बात करें तो इसमें पंजाब को बाहर करने वाली कर्नाटक, तमिलनाडु को बाहर करने वाली सौराष्ट्र, यूपी को हराने वाली महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर को हराने वाली असम टीम शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2022, 09:56 AM IST
  • पंजाब को कर्नाटक ने दिखाया बाहर का रास्ता
  • सौराष्ट्र के लिये छाये चिराग जैनी, बाहर हुई तमिलनाडु
Vijay Hazare Trophy 2022: तय हो गई है सेमीफाइनल की टीम, क्वार्टरफाइनल्स में छाये गायकवाड़-पराग

Vijay Hazare Trophy 2022: भारत के घरेलू क्रिकेट के वनडे प्रारूप की सबसे बड़ी ट्रॉफी विजय हजारे का आयोजन इस समय अहमदाबाद में किया जा रहा है, जहां पर इस टूर्नामेंट के नॉकआउट मैच खेले जा रहे हैं. इसी फेहरिस्त में सोमवार को 8 टीमों के बीच विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टरफाइनल मैच खेले गये जिसमें युवा खिलाड़ियों के दम पर कई उलटफेर देखने को मिले और अब सेमीफाइनल के लिये 4 टीमें पक्की हो गई हैं.

सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों की बात करें तो इसमें पंजाब को बाहर करने वाली कर्नाटक, तमिलनाडु को बाहर करने वाली सौराष्ट्र, यूपी को हराने वाली महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर को हराने वाली असम टीम शामिल है. जहां पर कर्नाटक की टीम का मुकाबला सौराष्ट्र से होगा तो वहीं पर दूसरे सेमीफाइनल मैच में असम की टीम महाराष्ट्र से भिड़ेगी. आइये एक नजर इन टीमों के क्वार्टरफाइनल मैचों के प्रदर्शन पर डालते हैं.

पंजाब को कर्नाटक ने दिखाया बाहर का रास्ता

युवा तेज गेंदबाज विदवाथ कावेरप्पा ने 40 रन देकर चार विकेट लिये जिसकी मदद से कर्नाटक ने रोमांचक मुकाबले में पंजाब को चार विकेट से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. कर्नाटक का सामना बुधवार को सेमीफाइनल में सौराष्ट्र से होगा. पंजाब के लिये अभिषेक शर्मा ने 123 गेंद में 109 रन बनाये जबकि दूसरे छोर से विकेटों का पतन जारी रहा. पंजाब की टीम आखिरी गेंद पर 235 रन पर आउट हो गई. 

कर्नाटक के लिये लक्ष्य का पीछा करना आसान नहीं था. पंजाब के गेंदबाजों ने मैच को आखिरी ओवर तक खींच दिया लेकिन मनोज भांडगे (नाबाद 25) और के गौतम (नाबाद छह) ने चार गेंद बाकी रहते जीत दिला दी. कर्नाटक के लिये सलामी बल्लेबाज रविकुमार समर्थ ने 106 गेंद में 71 रन बनाये. श्रेयस गोपाल ने 42 और मनीष पांडे ने 35 रन का योगदान दिया. 

सौराष्ट्र के लिये छाये चिराग जैनी, बाहर हुई तमिलनाडु

चिराग जानी ने 52 रन की नाबाद पारी खेलने के अलावा 52 रन देकर तीन विकेट चटकाए जिससे सौराष्ट्र ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय टूर्नामेंट में तमिलनाडु को 44 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. तमिलनाडु के कप्तान बी इंद्रजीत ने टॉस जीतकर सौराष्ट्र को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया जिसके बाद टीम ने हार्विक देसाई (61), अर्पित वसावदा (51) और चिराग के अर्धशतक से 50 ओवर में आठ विकेट पर 293 रन बनाए. इसके जवाब में तमिलनाडु की टीम 48 ओवर में 249 रन पर सिमट गई. 

तमिलनाडु की एन जगदीशन और बी साई सुदर्शन की सलामी जोड़ी की जोड़ी नाकाम रही. चेतन सकारिया (31 रन पर एक विकेट) ने आठ रन के स्कोर पर ही जगदीशन को पगबाधा कर दिया. जगदीशन मौजूदा टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में थे. उन्होंने लीग चरण में लगातार पांच शतक जड़े और 277 रन की लिस्ट ए की रिकॉर्ड पारी खेली. आर साई किशोर (74) और इंद्रजीत (53) ने पांचवें विकेट के लिए 113 रन जोड़कर तमिलनाडु की उम्मीद जगाई लेकिन इस साझेदारी के टूटने के बाद पारी को सिमटने में अधिक देर नहीं लगी. 

गायकवाड़ की रिकॉर्ड पारी यूपी पर पड़ी भारी, सेमीफाइनल में महाराष्ट्र

रुतुराज गायकवाड़ के रिकॉर्ड दोहरे शतक से महाराष्ट्र ने सोमवार को यहां विजय हजारे ट्रॉफी एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश को 58 रन से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. क्वार्टर फाइनल मुकाबले में गायकवाड़ ने एक ओवर में सात छक्कों की मदद से 43 रन जुटाए. उत्तर प्रदेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद महाराष्ट्र के कप्तान गायकवाड़ ने 159 गेंद में 220 रन की पारी खेली जिससे टीम ने पांच विकेट पर 330 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में उत्तर प्रदेश की टीम विकेटकीपर बल्लेबाज आर्यन जुयाल की 143 गेंद में 159 रन की पारी के बावजूद 47.4 ओवर में 272 रन पर ढेर हो गई. 

महाराष्ट्र की ओर से राज्यवर्धन हांगरगेकर ने करियर में पहली बार 53 रन देकर पांच विकेट चटकाए. गायकवाड़ ने उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर शिवा सिंह के पारी के 49वें ओवर में लगातार सात छक्कों के साथ लिस्ट ए में नया रिकॉर्ड बनाया. एक गेंद नोबॉल थी. बुधवार को सेमीफाइनल में महाराष्ट्र की भिड़ंत असम से होगी जिसने जम्मू-कश्मीर को हराया.

इससे पहले 2018 में फोर्ड ट्रॉफी में नार्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स की तरफ से ब्रेट हैम्पटन और जो कार्टर ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के विलेम लुडिक के ओवर में इतने रन बनाए थे. शिवा सिंह की पहली गेंद नीचे रहती फुलटॉस थी जिस पर गायकवाड़ ने मिडविकेट पर छक्का लगाया. दूसरी गेंद पर उन्होंने सीधा छक्का जमाया जबकि तीसरी गेंद को डीप स्क्वायर लेग पर छह रन के लिए भेजा. चौथी गेंद को लांग ऑफ जबकि नोबॉल करार दी गई पांचवी गेंद भी इसी दिशा में छक्के के लिए भेजी गई. 

गायकवाड ने इसके बाद फ्रीहिट का पूरा फायदा उठा कर छठी गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का लगाया. सातवीं और आखिरी गेंद पर उन्होंने डीप मिडविकेट पर छक्का जमाया. गायकवाड़ ने अपनी पारी में 16 छक्के और 10 चौके मारे. उनके अलावा महाराष्ट्र के अन्य बल्लेबाजों ने 142 गेंद में सिर्फ 96 रन बनाए.

असम के लिये रियान पराग ने चेज किया ऐतिहासिक टारगेट

रियान पराग के 116 गेंद में 174 रन की मदद से असम ने जीत के लिये 46 . 1 ओवर में 351 रन का लक्ष्य हासिल करके विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में जम्मू कश्मीर को हरा दिया. पराग ने अपनी पारी में 12 छक्के और 12 चौके लगाये जिसकी मदद से असम ने सात विकेट से मैच जीता. जम्मू कश्मीर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 350 रन बनाये जिसमें हेनान नजीर ने 113 गेंद में 124 रन बनाये. वहीं शुभम खजूरिया ने 84 गेंद में 120 रन की पारी खेली.

असम ने जवाब में दो विकेट 45 रन पर गंवा दिये थे लेकिन पराग और रिषव दास ने पारी को संभाला. दास ने 118 गेंद में 114 रन बनाये. पराग और दास ने 277 रन की साझेदारी की. यह हजारे ट्रॉफी के इस सत्र में पराग का तीसरा शतक था. पराग उस समय आउट हो गए जब टीम लक्ष्य से 29 रन पीछे थी लेकिन दास ने 23 गेंद बाकी रहते उसे जीत तक पहुंचाया. 

इसे भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: अबुबाकर के गोल ने सर्बिया से छीनी जीत, नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीद हुई कम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़