बेन स्टोक्स के मुद्दे पर ईसीबी को मिली कड़ी चेतावनी, जानें क्या है पूरा मामला

डॉरिस ने पुरुष ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के महिला एथलीटस के साथ प्रतिस्पर्धा करने से रोक लगाने पर क्रिकेट और टेनिस खेलों की फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 3, 2022, 01:48 PM IST
  • ट्रांसजेंडर नियमों पर ईसीबी को लताड़ा
  • फंड में कटौती करने की दे चेतावनी
बेन स्टोक्स के मुद्दे पर ईसीबी को मिली कड़ी चेतावनी, जानें क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली: इंग्लैंड की डिजिटल, कल्चर, मीडिया और खेल मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने वाली नैडिन डॉरिस ने इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड को चेतावनी जारी की है. डॉरिस ने पुरुष ट्रांसजेंडर खिलाड़ियों के महिला एथलीटस के साथ प्रतिस्पर्धा करने से रोक लगाने पर क्रिकेट और टेनिस खेलों की फंडिंग पर रोक लगाने की बात कही है. 

इंग्लैंड के खेल संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक के दौरान जब डॉरिस को बेन स्टोक्स के मामले की जानकारी हुई तो वो गुस्से से भर गई और उन्होंने सभी को चेतावनी जारी करते हुए अंतर्राष्ट्रीय स्विमिंग फेडरेशन का उदाहरण अपनाने की अपील की.

डॉरिस ने ईसीबी को फटकारा

उल्लेखनीय है कि आईएसएफ ने नियम बनाया है कि जो भी ट्रांसवीमेन पुरुष प्यूबर्टी को पार कर चुकी है वो महिलाओं के लिये आयोजित किये जाने वाले इवेंटस का हिस्सा नहीं बन सकती है. डॉरिस ने बैठक में कहा कि वो यह सुनकर हैरान रह गई थी कि ईसीबी बेन स्टोक्स जैसे तेज गेंदबाजों को अपनी बी टीमों के खिलाफ सुरक्षा के बीच भी खेलने पर रोक लगाता है लेकिन अपने पुरुष गेंदबाजों को महिलाओं पर निशाना साधने की इजाजत देता है, क्योंकि उन्हें खुद पर कार्रवाई होने का डर होता है.

यूके की कैबिनेट मंत्री का मानना है कि यह कहने की जरूरत ही नहीं पड़नी चाहिये क्योंकि ज्यादातर खेलों में महिला खिलाड़ियों को लैंगिक रूप से पुरुष रूप में जन्में ट्रांस खिलाड़ियों के खिलाफ खड़ा करना नाइंसाफी है. 

बराबरी के नियम से डरते हैं खेल संस्थान

वहीं पर संस्थानों का मानना है कि अगर वो इस मामले में बराबरी का हक नहीं देंगे तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है, इसी डर के चलते वो ट्रांस खिलाड़ियों को महिला इवेंटस में भाग लेने देते हैं. डॉरिस ने साफ किया है कि अगर खेल संस्थान ऐसा होने पर रोक नहीं लगाते हैं तो उनकी फंडिंग में कटौती की जायेगी.

इसे भी पढ़ें- IND vs ENG: 'तुक्का थी बुमराह की बल्लेबाजी', स्टुअर्ट ब्रॉड के बचाव में उतरे जेम्स एंडरसन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़