मांकड़िंग कहकर बेवजह विवाद बनाते हैं लोग, ग्लेन फिलिप्स ने उड़ाई आलचकों की धज्जियां

Glenn Phillips on Mankading: न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने 64 गेंदों में 104 रनों की शानदार पारी खेली. अपनी इस शानदार पारी के दौरान ग्लेन फिलिप्स नॉन स्ट्राइक छोर पर स्प्रिंटर की तरह पोज बनाते दिख रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 02:27 PM IST
  • ग्लेन फिलिप्स ने खेली 104 रनों की शानदार पारी
  • गेंदबाज के पास हैं गिल्लियां उड़ाने का अधिकार
मांकड़िंग कहकर बेवजह विवाद बनाते हैं लोग, ग्लेन फिलिप्स ने उड़ाई आलचकों की धज्जियां

Glenn Phillips on Mankading:  न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स नॉन स्ट्राइकर छोर पर गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज के क्रीज से बाहर निकलने पर रन आउट के नियम से काफी संतुष्ट दिख रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे क्रिकेट के महाकुंभ के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सभी टीमों के बीच जंग जारी है. इस साल टी20 वर्ल्ड कप का 8वां एडिशन खेला जा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप के महाकुंभ का 27वां मैच न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 65 रनों से जीत हासिल की. 

ग्लेन फिलिप्स ने खेली 104 रनों की शानदार पारी
न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच हुए मुकाबले में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने 64 गेंदों में 104 रनों की शानदार पारी खेली. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स का मानना हैं कि गेंदबाजों के पास अधिकार है कि वे नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े खिलाड़ी को गेंद फेंकने से पहले आगे बढ़ने पर उसकी गिल्लियां उड़ा दें. न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे मैच में अपनी पारी के दौरान फिलिप्स नॉन स्ट्राइकर छोर पर स्प्रिंटर की तरह पोज बनाते दिख रहे थे, लेकिन जैसे ही लाहिरू कुमारा ने गेंद फेंकी, वह स्ट्राइकर छोर की ओर दौड़ पड़े. 

गेंदबाज के पास हैं गिल्लियां उड़ाने का अधिकार
ग्लेन फिलिप्स ने कहा, ‘यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं सुनिश्चित करूं कि मैं क्रीज पर रहूं और सही समय पर ही भागूं. अगर गेंदबाज अपना काम कर रहा है तो उसे भी नॉन स्ट्राइकर छोर पर खड़े खिलाड़ी की गिल्लियां उड़ाने का अधिकार है, अगर वह गेंद फेंकने से पहले अपनी जगह से हिलता है.’

अपने स्प्रिंटर पोज के बारे में बोलत हुए ग्लेन फिलिप्स ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह उस क्षण में हुआ था जब मैं गेंदबाज को देख पा रहा था ताकि जितनी जल्दी हो सके भाग लूं.’ 

रन आउट के इस तरीके पर है काफी बवाल
बता दें कि क्रिकेट जगत में रन आउट पर अलग-अलग राय बंटी नजर आ रही है. पिछले महीने भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड की महिला टीम के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली गई थी. तब टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसी के सरजमीं पर पहली बार क्लीन स्वीप किया था. दोनों देशों के बीच हुए तीसरे मुकाबले में दीप्ती शर्मा ने कुछ इसी तरह से रन आउट किया था जिसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कई पूर्व क्रिकेटर्स खेल भावना को लेकर पाठ पढ़ाने लगे थे.

उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने मांकड़िंग के नाम से मशहूर आउट करने के इस तरीके को आधिकारिक रूप से रन आउट की श्रेणी दे दी है और इसे खेल भावना के विपरीत नहीं बताया है.

ये भी पढ़ेंः IND vs SA: पर्थ के मैदान पर करियर की नई पारी शुरू करेंगी मिताली राज, जानें किस रोल में आएंगी नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़