T20 World Cup 2022: इंग्लैंड की जीत के बाद आईसीसी ने जारी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट, 3 भारतीयों को भी मिली जगह

Most Valuable Team of T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप के बाद सबसे वैल्यूएबल खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है, जिसमें 3 भारतीय खिलाड़ियों को जगह दी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2022, 01:30 PM IST
  • आईसीसी ने जारी की मोस्ट वैल्यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट
  • भारत के 3 खिलाड़ियों को किया शामिल
T20 World Cup 2022: इंग्लैंड की जीत के बाद आईसीसी ने जारी की टीम ऑफ द टूर्नामेंट, 3 भारतीयों को भी मिली जगह

Most Valuable Team of T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम एक ही समय में वनडे और टी20 ट्रॉफी को अपने पास रखने वाली पहली टीम बन गई है. इंग्लैंड की टीम ने मेलबर्न के मैदान पर यह जीत हासिल कर पाकिस्तान से उस हार का बदला भी ले लिया जो उसे 1992 में इसी मैदान पर वनडे विश्वकप के फाइनल में मिली थी. इंग्लैंड की जीत के बाद आईसीसी ने टी20 विश्वकप में खेलने वाले खिलाड़ियों से एक संयुक्त टीम बनाई है जिसमें टूर्नामेंट के सबसे वैल्यूएबल खिलाड़ियों को जगह दी गई है.

आईसीसी ने जारी की मोस्ट वैल्यूएबल टीम ऑफ द टूर्नामेंट

इस साल सेमीफाइनल से बाहर हो जाने वाली भारतीय टीम के 3 खिलाड़ी इस टीम का हिस्सा बने हैं, जबकि पिछले साल एक भी भारतीय को इसमें शामिल नहीं किया गया था. भारत के स्टार बल्लेबाज और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले विराट कोहली तथा सूर्यकुमार यादव को सोमवार को आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 की ‘मोस्ट वैल्यूएबल टीम’ में शामिल किया गया. कोहली ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया तथा 98.66 के बेहतरीन औसत से 296 रन बनाए. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन बनाकर अपने अभियान की शुरुआत की जिससे भारत ने यह रोमांचक मैच चार विकेट से जीता था. 

कोहली ने इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 64, नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 62 और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 50 रन बनाए और खुद को वर्तमान समय के सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक साबित किया. भारत के सूर्यकुमार यादव टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे. सूर्यकुमार ने तीन अर्धशतक जमाए. उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ सिडनी में नाबाद 51, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पर्थ में 68 और जिंबाब्वे के खिलाफ मेलबर्न में केवल 25 गेंदों पर नाबाद 61 रन की यादगार पारियां खेली. उनका स्ट्राइक रेट 189.68 रहा.

भारत के 3 खिलाड़ियों को किया शामिल

भारत के एक अन्य खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को 12वें खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया है. चैंपियन इंग्लैंड की टीम से कप्तान, विकेटकीपर और सलामी बल्लेबाज जोस बटलर, उनके साथी सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स और तेज गेंदबाज सैम कर्रन को इस टीम में शामिल किया गया है. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स और जिम्बाब्वे के सिकंदर राजा को बल्लेबाजी क्रम में पांचवें और छठे स्थान पर रखा गया है. पाकिस्तान के ऑलराउंडर शादाब खान मध्यक्रम में शामिल अन्य बल्लेबाज हैं. 

सैम कर्रन और दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नोर्किया को आठवें और नौवें स्थान पर रखा गया है. कर्रन को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुना गया था. उनके साथी गेंदबाज मार्क वुड और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को भी टीम में शामिल किया गया है.

इंग्लैंड के 4 खिलाड़ियों को किया शामिल

इंग्लैंड की खिताबी जीत के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बयान में कहा,‘छह टीम के खिलाड़ियों को आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2022 की सर्वाधिक मूल्यवर्धित टीम में शामिल किया गया है.’

टीम बल्लेबाजी क्रम में: एलेक्स हेल्स, जोस बटलर, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स, सिकंदर रजा, शादाब खान, सैम कर्रन, एनरिक नॉर्खिया, मार्क वुड, शाहीन शाह अफरीदी. 12वें खिलाड़ी हार्दिक पांड्या.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup Prize Money: जीत के बाद इंग्लैंड पर हुई पैसों की बारिश, जानें भारत समेत किस टीम को मिला कितना इनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़