BCCI में खत्म हुई सौरव गांगुली की 'दादागिरी', ICC चेयरमैन के पद से भी कटा पत्ता

2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में बतौर अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कार्यकाल आखिरकार समाप्त हो गया है और बीसीसीआई ने मंगलवार को नये अध्यक्ष का भी चयन कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2022, 04:16 PM IST
  • खत्म हुई गांगुली की दादागिरी
  • निर्विरोध चुने गये बिन्नी
BCCI में खत्म हुई सौरव गांगुली की 'दादागिरी', ICC चेयरमैन के पद से भी कटा पत्ता

BCCI New President after Sourav Ganguly: 2019 से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में बतौर अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कार्यकाल आखिरकार समाप्त हो गया है और बीसीसीआई ने मंगलवार को नये अध्यक्ष का भी चयन कर लिया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को आयोजित हुई एसजीएम की बैठक में 1983 विश्व कप की  विजेता टीम के सदस्य रहे रोजर बिन्नी को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के 36वें अध्यक्ष के रूप में चुन लिया है. अब वह पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली की जगह लेंगे. 

खत्म हुई गांगुली की दादागिरी

इसके साथ ही बीसीसीआई में सौरव गांगुली की 'दादागिरी' भी समाप्त हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार गांगुली अभी एक और कार्यकाल तक काम करना चाहते थे लेकिन बोर्ड के अधिकारी उनके कामकाज से खुश नहीं थे और यही वजह उन्हें रिटेन न करने की बनी.

निर्विरोध चुने गये बिन्नी

बिन्नी को यहां बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में निर्विरोध चुना गया. जय शाह को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए पुन: सचिव चुना गया. इन दोनों के अलावा जिन अन्य पदाधिकारियों को निर्विरोध चुना गया उनमें कोषाध्यक्ष आशीष शेलार, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और संयुक्त सचिव देवजीत सेकिया शामिल हैं. 

आईसीसी चेयरमैन बनाने पर नहीं हुई चर्चा

भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 एकदिवसीय खेलने वाले 67 साल के बिन्नी भारत में अगले साल होने वाले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप से पहले पद संभाल रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के चेयरमैन पद के चुनाव को लेकर हालांकि कोई चर्चा नहीं हुई. आईसीसी का अगला चेयरमैन अगले महीने मेलबर्न में बोर्ड की बैठक के दौरान चुना जाएगा. 

बीसीसीआई नहीं करेगा नामांकन

एजीएम में हिस्सा लेने वाले एक राज्य इकाई के अधिकारी ने बताया, ‘जहां तक आईसीसी में भारत के प्रतिनिधित्व का सवाल है तो इस पर फैसला पदाधिकारी करेंगे. आईसीसी के चेयरमैन पद को लेकर कोई चर्चा नहीं की गई. सिर्फ एजेंडे में शामिल मामलों पर चर्चा की गई.’

आईसीसी चेयरमैन पद के लिए नामांकन की समय सीमा 20 अक्टूबर है और बीसीसीआई के इस पद के लिए अपने उम्मीदवार को नामित करने की संभावना बेहद कम है.

इसे भी पढ़ें- 'अब भी जाग जाओ तो अच्छा है', स्कॉटलैंड से मिली हार पर भड़के वेस्टइंडीज के कोच, जानें किस पर फोड़ा हार का ठीकरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़