SMAT 2023: पहले ही मैच में दिल्ली ने इस्तेमाल किया T20 का सबसे रोमांचक नियम, जानें कौन बना पहला खिलाड़ी

What is Impact Player rule, Syed Mushtaq Ali Trophy 2023: सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी के पहले दिन ही दिल्ली की टीम ने टी20 क्रिकेट के सबसे रोमांचक नियम का इस्तेमाल किया और 70 रनों से जीत भी हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 07:56 AM IST
  • हितेन दलाल से कराई बैटिंग, शौकीन से कराई गेंदबाजी
  • आयुष बदौनी ने भी खेली विस्फोटक पारी
SMAT 2023: पहले ही मैच में दिल्ली ने इस्तेमाल किया T20 का सबसे रोमांचक नियम, जानें कौन बना पहला खिलाड़ी

What is Impact Player rule, Syed Mushtaq Ali Trophy 2023: घरेलू क्रिकेट में जारी सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी 2023 का आगाज हो गया है जिसमें बीसीसीआई ने रोमांच को बढ़ाने के लिये इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को लागू किया है. इस नियम के तहत कोई भी टीम मैच के दौरान किसी एक खिलाड़ी की जगह अपनी अंतिम 15 में से किसी दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर भेज सकता है. यह क्रिकेट में खिलाड़ियों को मैच के बीच रिप्लेस करने के लिये बनाया गया नियम है, जिसका इस्तेमाल दिल्ली की टीम ने मणिपुर के खिलाफ खेले जा रहे पहले मैच के दौरान ही किया.

हितेन दलाल से कराई बैटिंग, शौकीन से कराई गेंदबाजी

दिल्ली की टीम ने इम्पैक्ट प्लेयर के इस नियम का का इस्तेमाल करते हुए सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में ग्रुप बी मैच में मणिपुर को 71 रन से हराया. दिल्ली की टीम ने इस मैच के तहत पहले सलामी बल्लेबाज हितेन दलाल से बल्लेबाजी कराई जिन्होंने 27 गेंद में 47 रन की पारी खेली जिससे दिल्ली ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. 

टीम ने इसके बाद दलाल की जगह ऑफ स्पिनर ऋतिक शोकीन को मैदान में उतारा जिन्होंने तीन ओवर के स्पैल में दो विकेट लिये जिससे मणिपुर की पारी 96 रन पर सिमट गयी. शोकीन ने इस साल की शुरुआत में मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल में डेब्यू किया था. प्रथम श्रेणी क्रिकेटर के रूप में अपनी पहचान बनाने के बाद भारत के अंडर -19 विश्व कप विजेता कप्तान यश ढुल ने सीनियर टी20 टूर्नामेंट में डेब्यू करते हुए 23 गेंदों में 24 रन बनाए. उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया. 

आयुष बदौनी ने भी खेली विस्फोटक पारी

आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए दमदार बल्लेबाजी करने वाले आयुष बदौनी ने 15 गेंदों में 20 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली. हिम्मत सिंह ने सात गेंदों में छह चौके जड़ नाबाद 25 रन बनाये. भारत के लिए 100 टेस्ट खेल चुके इशांत शर्मा और नवदीप सैनी की मौजूदगी में तेज गेंदबाज मयंक यादव ने अपनी गेंदबाजी से काफी प्रभावित किया. उन्होंने चार ओवर में 23 रन देकर दो विकेट लिये. इशांत ने तीन ओवर में 17 रन देकर एक विकेट लिया. 

दिल्ली की टीम पिछले सीजन में तीनों घरेलू टूर्नामेंटों के नॉकआउट चरण में पहुंचने में विफल रही थी. टीम इस बार हालांकि नये कप्तान नितीश राणा और मुख्य कोच अभय शर्मा की देख रेख में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है. इस बार भी उनके लिए चीजें हालांकि आसान नहीं होगी क्योंकि ग्रुप बी में उत्तर प्रदेश और पंजाब की मजबूत टीमें हैं. ग्रुप बी के अन्य मैचों में त्रिपुरा ने गोवा को पांच विकेट से हराया जबकि उत्तर प्रदेश ने वीजेडी प्रणाली से पुडुचेरी को 10 विकेट से शिकस्त दी.

इसे भी पढ़ें- SMAT 2023: पहले दिन चला मिश्रा, शॉ और पाड्डिकल का जादू, जानें किस टीम ने किससे जीता मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़