SA vs WI, 3rd T20I: आखिरी ओवर के रोमांच में जीती वेस्टइंडीज, ओवर हैट्रिक लेकर जोसेफ ने पलटा मैच

SA vs WI, 3rd T20I: वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की श्रृंखला के आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली. जोसेफ ने चार ओवर में 40 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे वेस्टइंडीज की टीम आठ विकेट 220 रन बनाने के बाद लक्ष्य का बचाव करने में सफल रही.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2023, 01:59 PM IST
  • वेस्टइंडीज ने 2-1 से जीती सीरीज
  • जानें कैसा था आखिरी दो ओवर का रोमांच
SA vs WI, 3rd T20I: आखिरी ओवर के रोमांच में जीती वेस्टइंडीज, ओवर हैट्रिक लेकर जोसेफ ने पलटा मैच

SA vs WI, 3rd T20I: साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच जोहान्सबर्ग के मैदान पर खेला गया जहां पर फैन्स को एक बार फिर से एक हाईस्कोरिंग थ्रिलर मैच देखने को मिला. वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे मैच की तरह इस मैच में भी पहले बल्लेबाजी करते हुए 220 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 19वें ओवर तक जीत की रेस में बनी हुई थी. हालांकि वेस्टइंडीज के लिये तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 19वें ओवर में मैच का पासा पूरी तरह से अपनी टीम की तरफ मोड़ लिया.

वेस्टइंडीज ने 2-1 से जीती सीरीज

कैरिबियाई टीम के तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने 19वें ओवर में तीन विकेट लेकर मैच का पासा पलट दिया और आखिरी ओवर के रोमांच में 7 रन से अपनी टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे. इस जीत के चलते वेस्टइंडीज की टीम ने 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

वेस्टइंडीज की टीम ने पहले मैच में 3 विकेट से जीत हासिल की थी जिसके बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने दूसरे मैच में टी20 क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े लक्ष्य को आसानी से चेज कर 6 विकेट से जीत हासिल की. सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने 8 विकेट खोकर 220 रन बनाए, जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 6 विकेट खोकर 213 रन ही बना सकी.

अल्जारी जोसेफ के पंजे में फंसी साउथ अफ्रीका

वेस्टइंडीज के लिये अल्जारी जोसेफ ने इस मैच में 4 ओवर के स्पेल के दौरान सिर्फ 40 रन दिए और 5 विकेट हासिल कर अपनी टीम की जीत पक्की की. साउथ अफ्रीका के लिये उसके सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स ने 44 गेंद में 83 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली लेकिन इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका लक्ष्य का पीछा करते हुए छह विकेट पर 213 रन ही बना सका. दक्षिण अफ्रीका की टीम को आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 35 रन की जरुरत थी.

जानें कैसा था आखिरी दो ओवर का रोमांच

जिसका बचाव करने के लिये अल्जारी जोसेफ को 19वां ओवर थमाया गया. उन्होंने 19वें ओवर की पहली गेंद पर हेंड्रिक्स को आउट किया जिसके बाद क्रीज पर आये हेनरिच क्लासेन ने अपनी पहली गेंद पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर जोसेफ ने उन्हें चलता कर दिया. ओवर की पांचवीं गेंद पर जोसेफ ने वेन पार्नेल को आउट कर मैच का रुख वेस्टइंडीज की ओर कर दिया.   दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडन मार्करम (18 गेंद में नाबाद 35) ने आखिरी ओवर में रेमोन रिफर के खिलाफ तीन चौके जड़ 18 रन बटोरे लेकिन टीम लक्ष्य से दूर रह गयी. जोसेफ से इससे पहले क्विंटन डिकॉक (21 गेंद में 21 रन) और डेविड मिलर (11 गेंद में 11 रन) के भी विकेट चटकाये.

हेंड्रिक्स ने भी खेली आतिशी पारी

हेंड्रिक्स ने 44 गेंद की पारी में 11 चौके और दो छक्के लगाने के अलावा पहले विकेट के लिए  डिकॉक  के साथ 32, दूसरे विकेट के लिए राइली रूसो (21 गेंद में 42 रन) के साथ 80 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी. इससे पहले वेस्टइंडीज ने रोमारियो शेफर्ड (22 गेंद में नाबाद 44 रन) और जोसेफ (नौ गेंद में नाबाद 14) के बीच नौवें विकेट के लिए 59 रन की अटूट साझेदारी के दम पर आठ विकेट पर 220 रन का लक्ष्य खड़ा किया.

आईपीएल से पहले रंग में लौटे पूरन

टीम 161 रन पर आठवां विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में थी लेकिन शेफर्ड ने दो चौके और तीन छक्के लगाकर उसे मजबूत स्थिति में पहुंचाया. वेस्टइंडीज के लिए निकोलस पूरन ने 19 गेंद में दो चौके और चार छक्के की मदद से 41 और सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग ने 25 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन की पारी खेली.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023 Opening Ceremony: ओपनिंग सेरेमनी में नजर आएंगे ये सितारे, जानें कब और कहां होगा लाइव प्रसारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़