SA vs BAN: रोसो और नॉर्खिया का धमाल, दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को चटाई धूल

SA vs बांग्लादेश की टीम 16.3 ओवर में 101 रन ही बना सकी. जीत के लिये विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों सौम्या सरकार (15) और नजमुल हुसैन (नौ) ने पहले दो ओवर में 26 रन बनाये जिसमें कैगिसो रबाडा के पहले ओवर में 17 रन शामिल हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2022, 05:02 PM IST
  • लंबे समय बाद लय में लौटे नॉर्खिया
  • 101 रन पर सिमट गई बांग्लादेश की पारी
SA vs BAN: रोसो और नॉर्खिया का धमाल, दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को चटाई धूल

नई दिल्ली: राइली रोसो के शतक और एनरिक नॉर्खिया के चार विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने टी20 विश्व कप के मैच में बृहस्पतिवार को बांग्लादेश को 104 रन से हरा दिया. रोसो ने 56 गेंद में सात चौकों और आठ छक्कों से 109 रन की पारी खेलने के अलावा क्विंटन डिकॉक (38 गेंद में 63 रन, सात चौके, तीन छक्के) के साथ दूसरे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी भी की जिसकी मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट पर 205 रन बनाये. 

लंबे समय बाद लय में लौटे नॉर्खिया

इसके बाद नॉर्खिया ने टी20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके 10 रन देकर चार विकेट लिये. बांग्लादेश की टीम 16.3 ओवर में 101 रन ही बना सकी. जीत के लिये विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों सौम्या सरकार (15) और नजमुल हुसैन (नौ) ने पहले दो ओवर में 26 रन बनाये जिसमें कैगिसो रबाडा के पहले ओवर में 17 रन शामिल हैं. 

कप्तान तेम्बा बावुमा ने रबाडा को हटाकर नॉर्खिया को गेंद सौंपी जिन्होंने आते ही बांग्लादेश के शीर्षक्रम को तहस नहस कर दिया. उन्होंने अपने पहले ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. सौम्या विकेट के पीछे कैच देकर लौटे और हुसैन भी टिक नहीं सके . इसके बाद कप्तान शाकिब अल हसन (1) को नॉर्किया ने पगबाधा आउट किया. 

101 रन पर सिमट गई बांग्लादेश की पारी

अफीफ हुसैन (1) को रबाडा ने पवेलियन भेजा. मेहदी हसन (1) को एडेन मार्कराम ने आउट किया . इसके बाद से बांग्लादेश के लिये कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी . इससे पहले बारिश ने मैच के दौरान खलल भी डाला लेकिन ओवरों की संख्या में कोई कटौती नहीं की गई. रोसो और डिकॉक ने भी इस बीच अपनी साझेदारी के दौरान चौकों और छक्कों की बरसात की. दोनों ने मिलकर 14 चौके और 11 छक्के लगाए. 

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही. खराब फॉर्म से जूझ रहे कप्तान तेंबा बावुमा सिर्फ दो रन बनाने के बाद तास्किन अहमद (46 रन पर एक विकेट) के पहले ही ओवर में विकेटकीपर नुरूल हसन को कैच दे बैठे. रोसो और डिकॉक ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. दोनों ने तास्किन के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के से 21 रन जुटाए. रोसो ने स्पिनर मेहदी हसन को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में 16 रन बटोरे. इसके बाद बारिश के कारण लगभग 20 मिनट तक खेल रुका रहा जिससे बांग्लादेश ने राहत की सांस ली. 

रोसो ने जड़ा ऐतिहासिक शतक

मैच दोबारा शुरू होने पर बांग्लादेश के गेंदबाजों ने रन गति पर अंकुश लगाया लेकिन दोबारा लय हासिल करने पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने बड़े शॉट खेले. मुस्तफिजुर रहमान (चार ओवर में 25 रन पर कोई विकेट नहीं) के अलावा बांग्लादेश के सभी गेंदबाज महंगे साबित हो रहे थे जिसके बाद कप्तान शाकिब अल हसन (33 रन पर दो विकेट) 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए उतरे लेकिन दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने उन्हें भी नहीं बख्शा. रोसो ने शाकिब पर चौका और फिर लगातार दो छक्के मारे. 

उन्होंने 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि इसके कुछ देर बाद डिकॉक ने भी छक्के के साथ 50 रन के आंकड़े को पार किया. डिकॉक 15वें ओवर में अफीफ हुसैन (11 रन पर एक विकेट) की गेंद पर सौम्य सरकार को कैच दे बैठे. नए बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स भी सात रन बनाकर शाकिब का शिकार बने. रोसो जब शतक के करीब पहुंचे तो रन गति कुछ कम हुई. उन्होंने शाकिब की गेंद पर एक रन के साथ लगातार दूसरा शतक पूरा किया और फिर इस स्पिनर पर छक्का भी जड़ा. रोसो शाकिब के 19वें ओवर में लिटन दास को कैच देकर पवेलियन लौटे.

ये भी पढ़ें- सिडनी में कैसा रहने वाला है मौसम का हाल और पिच का मिजाज, जानें मैच से जुड़ी हर बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़