Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत ने जीते 3 पदक, फिर कैसे बने 5 बड़े रिकॉर्ड

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक 2024 में भारत के खाते में अभी तक महज तीन ही मेडल आए हैं. ये तीनों मेडल भारत को शूटिंग में मिले हैं. इसके बाद भी भारत ने ओलंपिक में 5 बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. आइए जानते हैं इन रिकॉर्ड्स के बारे में. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 5, 2024, 03:43 PM IST
  • पहली भारतीय महिला बनीं मनु भाकर
  • स्वप्निल कुसाले ने जीता कांस्य पदक
Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में अब तक भारत ने जीते 3 पदक, फिर कैसे बने 5 बड़े रिकॉर्ड

नई दिल्लीः Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत अब तक 3 कांस्य पदक जीत चुका है. यह तीनों पदक निशानेबाजी में आए हैं. भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में मिला-जुला प्रदर्शन किया है. उन रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं, जो भारत ने अब तक पेरिस ओलंपिक में बनाए हैं. भारत के लिए मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में कांस्य पदक हासिल करके इतिहास रचा था. 

पहली भारतीय महिला बनीं मनु भाकर 
इससे पहले भारत की किसी महिला निशानेबाज ने ओलंपिक शूटिंग में कोई पदक नहीं जीता था. मनु भाकर ने तीसरे नंबर पर आकर न केवल मेडल जीता, बल्कि पेरिस ओलंपिक में भारत का मेडल टैली में खाता भी खोला था. मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीता. 

एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतीं मनु भाकर 
इसके साथ ही मनु भाकर भारत की ऐसी पहली खिलाड़ी बन गईं, जिन्होंने एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीते. मनु भाकर बाद में 25 मीटर एयर पिस्टल महिला इवेंट के फाइनल में नंबर चार पर रहीं. वह एक ही ओलंपिक में तीन शूटिंग फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय निशानेबाज बनीं. शूटिंग में भारत की उपलब्धियों में स्वप्निल कुसाले ने एक और पदक जोड़ा. 

स्वप्निल कुसाले ने जीता कांस्य पदक 
स्वप्निल कुसाले ने 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में कांस्य पदक जीता. स्वप्निल कुसाले 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में ओलंपिक मेडल लाने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने. घुड़सवारी में पेरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र राइडर अनुश अग्रवाल ने इतिहास रचा. वह ओलंपिक में ड्रेसेज में हिस्सा लेने वाले पहले भारतीय बने. 

नौवें स्थान पर रहे अनुश अग्रवाल
अनुश अग्रवाल अपने घोड़े सर कारमेलो ओल्ड के साथ ड्रेसेज ग्रांड प्रिक्स इंडिविजुअल क्वालीफायर राउंड में नौवें स्थान पर रहे. भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ओलंपिक में पुरुष सिंगल्स बैडमिंटन के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बने. लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल मैच में मिली हार से पहले पेरिस ओलंपिक में जबरदस्त प्रदर्शन किया.

ये भी पढ़ेंः IND vs SL ODI: ऐसा क्या हुआ कि वाशिंगटन सुंदर को मारने के लिए दौड़ पड़े रोहित शर्मा! देखें VIDEO

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़