PAK vs ENG: अबरार के यादगार डेब्यू से पाकिस्तान झूमा, अंग्रेजों पर कसा शिकंजा

इंग्लैंड ने हालांकि तीसरे सत्र के शुरू में पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (शून्य) और अब्दुल्ला शफीक (14) के विकेट झटक लिये. खराब रोशनी के कारण खेल 10 ओवर पहले ही रोक दिया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 07:37 PM IST
  • अहमद के पदार्पण टेस्ट में सात विकेट से पाकिस्तान का दबदबा
  • बाबर आजम फिर बने टीम के संकटमोचक
PAK vs ENG: अबरार के यादगार डेब्यू से पाकिस्तान झूमा, अंग्रेजों पर कसा शिकंजा

नई दिल्ली: युवा स्पिनर अबरार अहमद ने शुक्रवार को यहां 114 रन देकर सात विकेट हासिल कर स्वप्निल पदार्पण किया जिससे पाकिस्तान ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन दो सत्र में इंग्लैंड की टीम को 281 रन पर समेटकर स्टंप तक दो विकेट गंवाकर 107 रन बना लिये. मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम की सूखी पिच पर 24 साल के इस गेंदबाज को काफी मदद मिली जिन्होंने अपनी फिरकी से इंग्लैंड को पस्त कर दिया. 

अहमद के पदार्पण टेस्ट में सात विकेट से पाकिस्तान का दबदबा 

इंग्लैंड ने हालांकि तीसरे सत्र के शुरू में पाकिस्तान के दोनों सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (शून्य) और अब्दुल्ला शफीक (14) के विकेट झटक लिये. खराब रोशनी के कारण खेल 10 ओवर पहले ही रोक दिया गया. स्टंप तक कप्तान बाबर आजम 61 और सउद शकील 32 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं. हैरानी की बात है कि अहमद को रावलपिंडी में पहले टेस्ट की टीम में नहीं चुना गया था जिसमें पाकिस्तान को 74 रन से हार मिली थी. लेग स्पिनर जाहिद महमूद ने चाय से तुरंत पहले इंग्लैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर उसकी पारी खत्म की. 

बाबर आजम फिर बने टीम के संकटमोचक

अहमद के शीर्ष क्रम के झकझोरने के बाद महमूद ने 63 रन देकर तीन विकेट झटके. इंग्लैंड की टीम को आक्रामक बल्लेबाजी का खामियाजा भुगतना पड़ा. बेन डकेट (63 रन) और ओली पोप (60 रन) दोनों ने तेजी से अर्धशतक जमाये. दोनों पहले सत्र में अहमद को विकेट दे बैठे. पाकिस्तान का यह लेग स्पिनर टेस्ट इतिहास में अपने पदार्पण टेस्ट में लंच से पहले पांच विकेट झटकने वाला दूसरा गेंदबाज बना. वेस्टइंडीज के बायें हाथ के स्पिनर अल्फ वेलेंटाइन ने 1950 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण में यह उपलब्धि हासिल की थी. 

बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद पाकिस्तानी कप्तान आजम ने नौंवे ही ओवर में अहमद को गेंदबाजी पर लगा दिया जिन्होंने विकेट से मिल रही मदद का पूरा फायदा उठाया. उन्होंने जाक क्राउले (19) के बाद डकेट और जो रूट (08) को अपना शिकार बनाया. डकेट और पोप ने 61 गेंद में 79 रन की साझेदारी की. उन्होंने पोप और हैरी ब्रूक (09) को भी आउट कर इंग्लैंड का स्कोर पांच विकेट पर 180 रन कर दिया. 

एंडरसन ने दिए पाक को शुरुआती झटके

कप्तान स्टोक्स (30 रन) और विल जैक्स (31) ने 61 रन जोड़े लेकिन लंच के बाद भी अहमद का जादू जारी रहा, जिन्होंने इन दोनों को भी लगातार ओवरों में पवेलियन भेज दिया. अंतिम एकादश में शामिल हुए मार्क वुड ने 27 गेंद में 36 रन की नाबाद पारी के दौरान आठ चौके जमाये. वह मार्च के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं और उन्हें चोटिल लियाम लिविंगस्टन की जगह टीम में शामिल किया गया.

इंग्लैंड के अनुभवी जेम्स एंडरसन ने अपने दूसरे ही ओवर में इमाम को खाता भी नहीं खोलने दिया और पवेलियन की राह दिखायी. इसके बाद जैक लीच ने शफीक को आउट किया जिससे बाबर आजम तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने 57 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. फिर खराब रोशनी के कारण खेल जल्दी रोक दिया गया.

 

ये भी पढ़ें- IND vs BAN: 'मैं किसी भी नंबर पर बैटिंग करने को तैयार, बस टीम इस्तेमाल तो करे..'

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़