Pak vs Eng, 3rd Test: इंग्लैंड ने किया पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

Pak vs Eng, 3rd Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरकार समाप्त हो गई है जिसमें 17 साल बाद पाकिस्तान की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची इंग्लिश टीम ने बेन स्टोक्स की टीम ने इतिहास रचते हुए बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2022, 12:40 PM IST
  • 17 साल बाद पाकिस्तान टेस्ट सीरीज खेलने आया था इंग्लैंड
  • पाकिस्तान को उसके घर पर क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड
Pak vs Eng, 3rd Test: इंग्लैंड ने किया पाकिस्तान का सूपड़ा साफ कर रचा इतिहास, ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

Pak vs Eng, 3rd Test: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज आखिरकार समाप्त हो गई है जिसमें 17 साल बाद पाकिस्तान की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची इंग्लिश टीम ने बेन स्टोक्स की टीम ने इतिहास रचते हुए बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम का सूपड़ा साफ कर दिया है. रावलपिंडी और मुल्तान में पाकिस्तान को धूल चटाने के बाद इंग्लैंड की टीम करांची के नेशनल स्टेडियम में तीसरा टेस्ट मैच खेलने पहुंची थी.

पाकिस्तान को उसके घर पर क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बनी इंग्लैंड

जहां पर पाकिस्तान की टीम सम्मान बचाने के लिये उतरी थी, हालांकि पाकिस्तान की टीम ने चौथे दिन ही घुटने टेक दिये और 8 विकेट से मैच हार गई. पाकिस्तान की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और पहली पारी में कप्तान बाबर आजम (78) और अगा सलमान (56) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 304 रन का स्कोर खड़ा किया. जवाब में इंग्लैंड की टीम ने हैरी ब्रुक (111), ओली पोप (51) और बेन फोक्स (64) की पारियों के दम पर 354 रन का स्कोर खड़ा किया और पहली पारी में 50 रनों की बढ़त हासिल की.

दूसरी पारी में भी कप्तान बाबर आजम (54) और साउद शकील (53) ने अर्धशतकीय पारियां खेली लेकिन बाकी के बल्लेबाज रनों का योगदान नहीं दे सके और पूरी टीम दूसरी पारी में 216 रन ही बना सकी. इंग्लैंड की टीम को चौथी पारी में जीत के लिये 167 रनों का लक्ष्य मिला जिसे उसने 28.1 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 8 विकेट से जीत हासिल कर सीरीज में पाकिस्तान को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया. 

ब्रुक ने तोड़ा गॉवर का रिकॉर्ड

इंग्लैंड के लिये चौथी पारी में बेन डकेट (82) और बेन स्टोक्स (35) नाबाद पारी खेलकर टीम को मैच जिता कर वापस लौटे, तो वहीं पर जैक क्राउली (41) ने भी एक तेज तर्रार पारी का योगदान दिया. इसके साथ ही इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान को उसी के घर में टेस्ट सीरीज खेलते हुए क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बन गई है. वहीं हैरी चेरिंगटन ब्रुक इंग्लैंड के लिये पाकिस्तान में खेली जाने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गये हैं.

ब्रुक ने इस मामले में डेविड गॉवर (1983 में 449 रन) को पीछे छोड़ दिया और पाकिस्तान में खेली गई किसी टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. इंग्लैंड के लिये इस मैच में डेब्यू करने वाले रेहान अहमद ने सबसे कम उम्र में डेब्यू करने के अलावा सबसे कम उम्र में 5 विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज भी बने हैं. वहीं पर पाकिस्तान के अजहर अली ने इस मैच के बाद अपने करियर को अलविदा कहते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया है.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: 'रोहित का घर बैठना ही टीम के लिये सही फैसला', जानें क्यों दूसरे टेस्ट मैच से पहले जडेजा ने कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़