PAK vs ENG: मुल्तान की जीत में जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने

Pakistan vs England: पाकिस्तान और इंग्लैंड की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में जो रूट के शानदार प्रदर्न के दम पर इंग्लैंड की टीम ने 26 रनों ले जीत हासिल कर सीरीज पर कब्जा कर लिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 09:35 AM IST
  • बेन स्टोक्स ने मुल्तान में रचा इतिहास
  • इस खास लिस्ट में हुए शामिल
PAK vs ENG: मुल्तान की जीत में जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने

Pakistan vs England: पाकिस्तान की सरजमीं पर 2005 के बाद पहली बार टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम ने 3 मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने पहले रावलपिंडी के मैदान पर पाकिस्तान को 74 रन से धूल चटाई तो वहीं पर मुल्तान के मैदान पर खेले गये दूसरे मैच में भी 355 रनों का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम को 26 रनों से मात दी.

बेन स्टोक्स ने मुल्तान में रचा इतिहास

इंग्लैंड के लिये इस मैच में तेज गेंदबाज मार्क वुड (65 रन देकर चार विकेट) ने नई गेंद से तीन विकेट लिए जिससे इंग्लैंड की टीम 26 रनों की रोमांचक जीत हासिल करने में कामयाब रही. वुड के अलावा जैक लीच ने भी शानदार गेंदबाजी कर जीत में अहम योगदान दिया.

इंग्लैंड के लिये दूसरी पारी में उसके पूर्व कप्तान जो रूट ने भी एक विकेट हासिल कर जीत में योगदान दिया और मुल्तान के मैदान पर इतिहास रचते हुए दिग्गज खिलाड़ियों की एक खास लिस्ट में शामिल हो गये. जो रूट ने यह उपलब्धि हासिल करने के लिये फहीम अशरफ (10) का विकेट अपने नाम किया जिन्हें जैक क्राउली ने विकेट के पीछे लपका.

इस खास लिस्ट में हुए शामिल

पाकिस्तानी बल्लेबाज फहीम अशरफ पूर्व कप्तान जो रूट के टेस्ट करियर का 50वां शिकार बने, जिसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 10 हजार रन और 50 विकेट हासिल करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं. जो रूट से पहले यह कारनामा सिर्फ साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस और ऑस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ के नाम था.

टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन और 50 विकेट हासिल करने वाले खिलाड़ी

जैक्स कैलिस- 13289 रन और 292 विकेट
स्टीव वॉ- 10927 रन और 92 विकेट
जो रूट- 10629 रन और 50 विकेट

इसे भी पढ़ें- FIH Nations Cup 2022: लगातार दूसरे मैच में भारतीय टीम जीती, जापान को हरा ग्रुप किया टॉप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़