ENG vs PAK: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मुल्तान में चटाई धूल, जानें कैसे भारत को हुआ फायदा

ENG vs PAK, 2nd Test: तेज गेंदबाज मार्क वुड (65 रन देकर चार विकेट) ने नई गेंद से तीन विकेट लिए जिससे इंग्लैंड ने सोमवार को यहां पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में 26 रन से रोमांचक जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त बनाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 02:52 PM IST
  • पाकिस्तान की हार से भारत को हुआ फायदा
  • 26 रनों से जीता इंग्लैंड, सीरीज भी जीती
ENG vs PAK: इंग्लैंड ने पाकिस्तान को मुल्तान में चटाई धूल, जानें कैसे भारत को हुआ फायदा

ENG vs PAK, 2nd Test: 17 साल बाद पाकिस्तान के दौरे पर 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम ने मुल्तान के मैदान पर 26 रनों की रोमांचक जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है और पाकिस्तान को उसी की सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने से बस एक कदम दूर खड़ी है. इंग्लैंड की टीम ने इससे पहले रावलपिंडी के मैदान पर खेले गये पहले टेस्ट मैच में भी 74 रन से जीत हासिल की थी, जहां पर दोनों ही टीमों की ओर से रनों की बारिश देखने को मिली थी.

पाकिस्तान की हार से भारत को हुआ फायदा

हालांकि मुल्तान के मैदान पर बल्लेबाजों के बजाय गेंदबाजों का जलवा देखने को मिला. पाकिस्तान की टीम के लिये इस मैच में अबरार अहमद अपना डेब्यू करने उतरे और धमाल भरी गेंदबाजी करते हुए इस मैच में 11 विकेट अपने नाम किये, जिसमें पहली पारी के उनके 7 विकेट भी शामिल हैं. जहां इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है तो वहीं पाकिस्तान की टीम की हार से भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में फायदा हुआ है और अब उसके फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है.

अबरार ने डेब्यू मैच में 11 विकेट झटके

मैच की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और बेन डकेट (63), ऑली पोप (60) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 281 रनों का स्कोर खड़ा किया. पाकिस्तान के लिये अबरार के अलावा जाहिद महमूद ने भी 3 विकेट अपने नाम किये. जवाब में पाकिस्तान की टीम ने कप्तान बाबर आजम (75) और साउद शकील (63) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर शुरुआत तो अच्छी की लेकिन 202 रन ही बना सके.

इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 79 रनों की बढ़त हासिल की जो कि दूसरी पारी में उसकी जीत की वजह भी बनी. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में हैरी ब्रुक (108) के शतक और बेन डकेट (79) के अर्धशतक से 275 रन का स्कोर खड़ा किया. कप्तान बेन स्टोक्स ने भी 41 रन का योगदान दिया. इसके चलते पाकिस्तान की टीम के सामने चौथी पारी में जीत के लिये 355 रनों का लक्ष्य दिया. पाकिस्तान के लिये दूसरी पारी में भी अबरार अहमद ने शानदार गेंदबाजी की और 4 विकेट अपने नाम किये, तो वहीं पर जाहिद महमूद ने भी 3 विकेट अपने नाम किये. मोहम्मद नवाज ने भी एक विकेट अपने नाम किया.

26 रनों से जीता इंग्लैंड

355 रनों का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम के लिये अब्दुल्ला शफीक (45), मोहम्मद रिजवान (30), साउद शकील (94), इमाम उल हक (60) और मोहम्मद नवाज (45) की पारियों के दम पर शुरुआत तो अच्छी की और एक वक्त ऐसा लगा कि शायद पाकिस्तान की टीम जीत भी जाएगी लेकिन मार्क वुड (4 विकेट), ऑली रॉबिन्सन (2 विकेट) और जेम्स एंडरसन (2 विकेट) ने बेहतरीन गेंदबाजी की और पाकिस्तान की पारी को 328 रन पर समेट दिया. जो रूट और जैक लीच ने भी एक-एक विकेट अपने नाम किये और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

इसे भी पढ़ें- IND vs BAN: खत्म होने की कगार पर करियर फिर भी बना उपकप्तान, प्लेइंग 11 में भी जगह नहीं है पक्की

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़