पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की रमीज राजा की छुट्टी, जानें अब किसे थमाई PCB की कमान

PCB Sacks Ramiz Raja: पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष पद से हटाकर देश में अगले चार महीनों तक क्रिकेट का संचालन करने के लिए नजम सेठी की अगुवाई में 14 सदस्यीय पैनल नियुक्त किया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 12:47 PM IST
  • 15 महीने तक अपने पद पर थे रमीज राजा
  • पहले भी बोर्ड की कमान संभाल चुके हैं नजम सेठी
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की रमीज राजा की छुट्टी, जानें अब किसे थमाई PCB की कमान

PCB Sacks Ramiz Raja: पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड के हाथों घर पर सीरीज गंवाने का खामियाजा पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन को उठाना पड़ा है जिन्हें पाकिस्तान की सरकार ने पीसीबी के अध्यक्ष पद से हटा दिया है. अब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की कमान अगले चार महीनों तक नजम सेठी की अगुवाई में 14 सदस्यीय पैनल के तहत की जाएगी, जिसकी नियुक्ति पाकिस्तान सरकार ने की है. 

15 महीने तक अपने पद पर थे रमीज राजा

पाकिस्तान सरकार ने बुधवार देर रात रमीज को बर्खास्त करने के संबंध में अधिसूचना जारी की. यह फैसला पाकिस्तान के इंग्लैंड के हाथों टेस्ट श्रृंखला में 0-3 से करारी हार के बाद लिया गया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने यह अधिसूचना जारी की जिसे कैबिनेट से मंजूरी मिलना बाकी है जो कि महज औपचारिकता है. पीसीबी के संरक्षक शरीफ ने रमीज को हटाकर सेठी की अगुवाई में नया पैनल नियुक्त किया है. 

रमीज को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सितंबर 2021 में पीसीबी का अध्यक्ष नियुक्त किया था. वह 15 महीने तक इस पद पर रहे. एहसान मनी के पद छोड़ने के बाद रमीज पीसीबी के 36वें अध्यक्ष बने थे. वह चौथे पूर्व क्रिकेटर थे जिन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी गई थी. उनसे पहले जिन क्रिकेटरों ने यह पद संभाला था उनमें एजाज बट (2008-11), जावेद बुर्की (1994-95) और अब्दुल हफीज कारदार (1972-77) शामिल हैं. 

पहले भी बोर्ड की कमान संभाल चुके हैं नजम सेठी

सेठी 2013 से 2018 तक पीसीबी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे थे. उन्होंने 2018 के आम चुनावों में इमरान की पार्टी की जीत के बाद अपना पद छोड़ दिया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ 26 दिसंबर से कराची में शुरू होने वाली दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला से कुछ दिन पहले घटे इस घटनाक्रम पर अभी तक पीसीबी या रमीज ने कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की है. अधिसूचना में कहा गया है प्रधानमंत्री ने पीसीबी के 2014 के संविधान की समीक्षा की और 2019 से लागू किए गए मौजूदा संविधान को रद्द कर दिया. 

अधिसूचना के अनुसार सेठी प्रबंधन समिति का नेतृत्व करेंगे जिसमें पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी शाहिद अफरीदी, हारून रशीद, शफकत राणा और महिला टीम की पूर्व कप्तान सना मीर शामिल हैं. समिति के अन्य सदस्यों में 2019 में रद्द किए गए संचालन बोर्ड के पूर्व सदस्य शामिल हैं. पीसीबी के न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद यह अधिसूचना जारी की गई. न्यूजीलैंड की टीम 19 साल बाद टेस्ट श्रृंखला के लिए पाकिस्तान का दौरा कर रही है.

इसे भी पढ़ें- Ind vs Ban 2nd test: ढाका टेस्ट में उतरते ही जयदेव उनादकट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे प्लेयर बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़