World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में सबसे करारी हार, जानें कहां चूक रही 5 बार की विश्व चैंपियन

World Cup 2023: लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया विश्‍व कप 2023 में अपना दूसरा मैच हार गया, उसे दक्षिण अफ्रीका से 134 रन की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. यह वनडे विश्‍व कप में रनों के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे बड़ी हार भी थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 13, 2023, 09:44 AM IST
  • ऑस्ट्रेलिया की लगातार दूसरी हार
  • दक्षिण अफ्रीका ने दी करारी शिकस्त
World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप में सबसे करारी हार, जानें कहां चूक रही 5 बार की विश्व चैंपियन

नई दिल्लीः World Cup 2023: लखनऊ के इकाना स्टेडियम में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया विश्‍व कप 2023 में अपना दूसरा मैच हार गया, उसे दक्षिण अफ्रीका से 134 रन की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. यह वनडे विश्‍व कप में रनों के हिसाब से ऑस्ट्रेलियाई टीम की सबसे बड़ी हार भी थी. साल 1992 के बाद यह पहला उदाहरण है, जब पांच बार के चैंपियन को विश्‍व कप अभियान की शुरुआत में लगातार हार का सामना करना पड़ा, पहली बार चेन्नई में उसकी भारत से हार हुई थी.

साल 1992 में भी ऑस्ट्रेलिया को मिली थी हार
ऑस्ट्रेलिया, जो अपने 96 विश्व कप मैचों में से केवल 25 मैच हारा है, 1992 विश्व कप के दौरान लगातार मैचों में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका से हार गया था. रिकॉर्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया 1983 विश्‍व कप (भारत और वेस्ट इंडीज के खिलाफ) और इंग्लैंड में 1979 विश्‍व कप में भी अपने पहले दो मैच हार गया था.

पिछले एक महीने में 300 रन का लक्ष्य हासिल नहीं कर सका है ऑस्ट्रेलिया
हालांकि, खेल का इतिहास यह भी बताता है कि एक समय वे 1999 से 2011 के बीच लगातार 34 मैचों तक अजेय रहे थे. पिछले एक महीने में ऑस्ट्रेलिया वनडे क्रिकेट में 300 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करने में भी विफल रहा है, इस साल की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हार के बाद जब वे सीरीज 2-3 से हार गए थे.

खराब फील्डिंग और बल्लेबाजी की वजह से मिली हार
ऑस्ट्रेलियाई टीम को दक्षिण अफ्रीका ने 134 रन से हराया. ऑस्ट्रेलिया की इस हार में उसकी खराब फील्डिंग का सबसे बड़ा योगदान रहा. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से छह कैच छूटे. इनमें से तीन कैच तो दक्षिणी अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा के थे.

वहीं मार्नस लाबुशेन को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया. टॉप ऑर्डर से लेकर मिडिल ऑर्डर तक नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे जिस वजह से ऑस्ट्रेलिया दबाव में घिरती रही. 

कमिंस की कप्तानी पर भी सवाल
वहीं पैट कमिंस की कप्तानी पर भी सवाल उठ रहे हैं. क्रिकेट के जानकरों की मानें तो पैट कमिंस के सही निर्णय लेने में देरी भी टीम को नुकसान पहुंचा रही है. वहीं जिस तरह ऑस्ट्रेलियाई टीम विपक्षी टीम के खिलाफ मैदान में अपनी रणनीति का इस्तेमाल करती थी उसकी भी कहीं न कहीं कमी नजर आ रही है.

यह भी पढ़िएः किससे प्रेरणा लेकर रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिस गेल का वर्ल्ड रिकॉर्ड, जवाब जानकर हो जाएंगे हक्का-बक्का

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़