NZ vs ENG,2nd Test: न्यूजीलैंड के टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज बने केन विलियमसन, रोस टेलर को पछाड़ बनाया ये रिकॉर्ड

NZ vs ENG,2nd Test: न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने फिलहाल 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर रखी है तो वहीं पर वेलिंगटन के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे मैच में पूर्व कीवी कप्तान केन विलियमसन टीम की हार के सामने दीवार बनकर खड़े हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2023, 09:23 AM IST
  • न्यूजीलैंड के टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज बने विलियमसन
  • एंडरसन की गेंद पर चौका जड़कर टेलर को छोड़ा पीछे
NZ vs ENG,2nd Test: न्यूजीलैंड के टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज बने केन विलियमसन, रोस टेलर को पछाड़ बनाया ये रिकॉर्ड

NZ vs ENG,2nd Test: न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की टीम ने फिलहाल 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर रखी है तो वहीं पर वेलिंगटन के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे मैच में पूर्व कीवी कप्तान केन विलियमसन टीम की हार के सामने दीवार बनकर खड़े हुए हैं. न्यूजीलैंड की टीम को पहले मैच में 267 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद वेलिंग्टन टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने एक बार फिर से आक्रामक शुरुआत की.

न्यूजीलैंड के टेस्ट में बेस्ट बल्लेबाज बने विलियमसन

इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 435 रन का स्कोर खड़ा किया और पारी भी घोषित कर दी. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 209 रन पर ही सिमट गई और फॉलो ऑन खेलने पर मजबूर हो गई. हालांकि फॉलो ऑन के दौरान कीवी बल्लेबाजों ने बेहतर प्रदर्शन किया और टॉम लैथम (83), डेवॉन कॉन्वे (61), केन विलियमसन (नाबाद 125), डौरिल मिचेल (54) और टॉम ब्लंडेल (71*) के दम पर 5 विकेट खोकर 445 रन बना लिये हैं.

इस मैच में केन विलियमसन ने शतक लगाकर न सिर्फ अपनी फॉर्म के लौटने का ऐलान किया है बल्कि ये भी बता दिया कि वो न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास के टेस्ट प्रारूप में सबसे बेस्ट  बल्लेबाज बन गये हैं. केन विलियमसन ने मैच के चौथे दिन अपने पूर्व साथी खिलाड़ी रोस टेलर (7683) को पछाड़ दिया और न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं.

न्यूजीलैंड के लिये सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

खिलाड़ी

टेस्ट में रनों की संख्या

केन विलियमसन

7697*

रोस टेलर

7683

 स्टीफन फ्लेममिंग

7172

ब्रैंडन मैक्कलम

6453

मार्टिन क्रॉ

5444

एंडरसन की गेंद पर चौका जड़कर टेलर को छोड़ा पीछे

केन विलियमसन ने यह कारनामा जेम्स एंडरसन की गेंद पर चौका मारकर अपने नाम किया और इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम को फिलहाल जिंदा रखा है. चौथे दिन का आखिरी सेशन अभी भी जारी है जिसमें कीवी टीम ज्यादा से ज्यादा रन बटोर कर 5वें दिन इंग्लैंड की टीम को बल्लेबाजी के लिये बुलाना चाहेगी और मैच जीतकर सीरीज ड्रॉ करने पर उसकी नजरें होगी.

विलियमसन ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक 25 टेस्ट शतक लगा चुके हैं और न्यूजीलैंड की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में लगाये सबसे ज्यादा शतकों की संख्या में अन्य प्लेयर्स से 6 ज्यादा है. इतना ही नहीं उनकी बल्लेबाजी का औसत 53 है जो कि न्यूजीलैंड के सार्वकालिक बल्लेबाजों में शामिल टॉप 20 खिलाड़ियों में सभी से बेहतर हैं. केन विलियमसन ने यह रिकॉर्ड अपने करियर के 92वें टेस्ट मैच में किया था. विलियमसन के नाम 5 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है और टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 2020 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ 251 रन बनाया था.

इसे भी पढ़ें- T20I records: सिर्फ 10 रन पर सिमट गई पूरी टीम और 2 गेंद में ही खत्म हो गया मैच, देखें वो मैच जहां लगी रिकॉर्ड्स की झड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़