नीरज चोपड़ा ने फिर दिखाया कमाल, 88.77 मीटर भाला फेंक वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की नजर अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का खिताब जीतने पर है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2023, 03:26 PM IST
  • जानिए क्या है नीरज का अगला कदम
  • टोक्यो ओलंपिक में भारत को दिलाया था गोल्ड
नीरज चोपड़ा ने फिर दिखाया कमाल, 88.77 मीटर भाला फेंक वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे

नई दिल्लीः टोक्यो ओलंपिक में भारत को गोल्ड जिताने वाले भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने विश्व चैम्पियनशिप भालाफेंक स्पर्धा में शुक्रवार को पहले ही प्रयास में 88.77 मीटर का थ्रो फेंककर फाइनल में प्रवेश किया और इसके साथ ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिये भी क्वालीफाई कर लिया . 

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की नजर अब वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का खिताब जीतने पर है. पिछले साल नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) को इस टूर्नामेंट में सिल्वर से संतोष करना पड़ा था. फाइनल मुकाबला 27 अगस्त को होगा. इसी शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 11 बजकर 45 मिनट पर होगी.

पेरिस ओलंपिक पर नीरज की नजर
स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने साल 2021 में जापान के टोक्‍यो ओलंपिक गेम्स में इतिहास रचा था. उन्होंने तब ऐतिहासिक गोल्‍ड मेडल जीता था. वह एथलेटिक्‍स में ओलंपिक गोल्‍ड जीतने वाले भारत के पहले एथलीट बने थे. चोपड़ा ने तब 87.58 मीटर की दूरी पर भाला फेंका. उन्होंने इसके बाद ज्‍यूरिख में प्रतिष्ठित डायमंड लीग में भी गोल्‍ड मेडल देश को दिलाया था. उनका लक्ष्‍य पेरिस ओलंपिक गेम्स में इसी निरंतरता को बरकरार रखना है, जो 2024 में होने है.

पेरिस ओलंपिक का क्वालीफाइंग मानक 85. 50 मीटर था. क्वालीफाइंग विंडो एक जुलाई से खुली है. चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत थ्रो 89.94 मीटर है जो उन्होंने 30 जून 2022 को स्टॉकहोम डायमंड लीग में फेंका था. रविवार को होने वाले आखिरी दौर के लिये ग्रुप ए और बी से शीर्ष 12 या 83 मीटर से ऊपर थ्रो फेंकने वाले खिलाड़ी क्वालीफाई करेंगे. नीरज चोपड़ा ने कई प्रतियोगिताओं में भारत का मान और सम्मान बढ़ाया है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़